मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Lumpy Virus पशु हाट बाजार लगाने पर प्रतिबंध, सार्वजनिक स्थलों पर चराने व जलाशय में पानी पिलाने पर भी रोक

By

Published : Sep 28, 2022, 1:30 PM IST

बालाघाट जिले में भी पशुओं में लंपी वायरस का कहर बढ़ गया है. संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार के निर्देशानुसार कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने जिले में पशु मेला के आयोजन, पशुओं के प्रदर्शन एवं पशु हाट बाजार लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही पशुओं के अन्य जिलों एवं राज्यों से जिले में प्रवेश, जिले में पशुओं के परिवहन एवं पशु मालिकों द्वारा पशुओं को जंगल या सार्वजनिक स्थलों पर चराने तथा सार्वजनिक जलाशय में पानी पिलाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. MP Balaghat lumpy virus, Prohibition cattle haat market, Cows Free Vaccination Campaign

lumpy virus Prohibition cattle haat market
Lumpy Virus के मद्देनजर पशु हाट बाजार लगाने पर प्रतिबंध

बालाघाट।यह आदेश तत्काल प्रभावी हो गया है. पशु मालिकों से कहा गया है कि वे अपने पशुओं को गौशाला या उनके आश्रय स्थल पर सुरक्षित कर लें. इस आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी. सभी गांवों एवं नगरीय क्षेत्रों में इस आशय की मुनादी कर जन सामान्य को इसकी सूचना देने के निर्देश दिये गये हैं.

Lumpy Virus के मद्देनजर पशु हाट बाजार लगाने पर प्रतिबंध

Lumpy Virus MP: लंपी वायरस पर सरकार का प्रहार, मुफ्त टीकाकरण शुरू, जबलपुर के हॉस्पिटल में होगी सैंपलों की जांच

पशु चिकित्सा विभाग ने दी सलाह :बालाघाट जिले में लगातार मिल रहे लंपी बीमारी के संदिग्ध मवेशी. भटेरा में सामने आया है मामला. मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सक ने जांच सैंपल लिए हैं. पशु चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त उपसंचालक डॉ. घनश्याम परते और उनकी टीम मौके पर पहुंची और उन्होंने गौवंश के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेज दिए है. इस दौरान उन्होंने मवेशी मालिकों को सावदानी बरतते हुए मवेशियों को रखने वाली जगह पर साफ-सफाई रखने, नियमित रूप से धुआं करने मवेशियों के शरीर में मक्खी, मच्छर को न बैठने देने की सलाह दी है.

MP Balaghat lumpy virus, Prohibition cattle haat market

ABOUT THE AUTHOR

...view details