मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बालाघाट में संपन्न हुआ सामूहिक विवाह/निकाह आयोजन, आयुष मंत्री ने वर-वधु को भेंट किये आम के पौधे

By

Published : Feb 24, 2023, 11:46 AM IST

Updated : Feb 24, 2023, 12:08 PM IST

आदिवासी वनांचल क्षेत्र परसवाड़ा में सामाजिक समरसता के साथ आयोजित हुआ सामूहिक विवाह/निकाह कार्यक्रम संपन्न हुआ, इस दौरान 461 जोड़ों का कराया गया विवाह, जहां शिवराज सरकार के आयुष मंत्री ने रामकिशोर कावरे ने नव विवाहितों को आम के पौधे भेंट किए.

Etv Bharat
Etv Bharat

बालाघाट। जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र अंतर्गत आने वाले जनपद पंचायत परसवाड़ा के छात्रावास ग्राउण्ड में मुख्यमंत्री कन्यादान योजनांतगर्त सामूहिक विवाह/निकाह कायर्क्रम का आयोजन प्रदेश सरकार के आयुष एवं जलसंसाधन राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे के मुख्यातिथ्य एवं समलसिंह धुर्वे जनपद सदस्य की अध्यक्षता में संपन्न हुआ. सामूहिक विवाह कायर्क्रम में 461 नव युगल दम्पतियों ने अपने-अपने रीति रिवाज से एक दूसरे का हाथ थामा, जिसके साक्षी जनप्रतिनिधि गण, प्रशासनिक अधिकारी कमर्चारी सहित क्षेत्र के हजारों की संख्या में मौजूद क्षेत्रीय ग्रामीण बने.

राम मंदिर प्रांगण से निकली बारात

राम मंदिर प्रांगण से निकली बारातः जनपद पंचायत परसवाड़ा द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह आयोजन में वर पक्षों के लिए स्थानीय राम मंदिर परिसर में व्यवस्था की गई, जहां से सामूहिक रूप में डीजे के साथ बारात निकाली गई. इस दौरान प्रदेश सरकार के आयुष एवं जलसंसाधन राज्यमंत्री स्वयं बारात की अगुवाई करते नजर आए. राम मंदिर परिसर से बारात धूम-धाम के साथ निकाली गई, जिसमें एक और डीजे की धुन तो दूसरी तरफ पटाखों की गूंज ने परसवाड़ा की सड़कों पर माहौल बना दिया. वहीं सैकड़ों की संख्या में एक साथ दुल्हे, जिनमें कुछ रथ पर तो कुछ घोड़े पर सवार होकर कायर्क्रम स्थल की ओर बढ़ें. बाजे के साथ तकरीबन 2 बजे बारात कायर्क्रम स्थल छात्रावास गाउण्ड पंहुची, जहां पर पारंपरिक रीति रिवाजों के साथ विवाह संपन्न कराए गए.

अलग-अलग रीति रिवाजों से संपन्न हुए विवाह

अलग-अलग रीति रिवाजों से संपन्न हुए विवाहःसामूहिक विवाह/निकाह कायर्क्रम के दौरान कुल 461 जोड़ों का जनपद पंचायत परसवाड़ा में विवाह संपन्न कराया गया, जिनमें आदिवासी (गोंडी) रीति रिवाज से 316, हिन्दु रीति रिवाज से 126, बौध्द रीति रिवाज से 16 तथा मुस्लिम रीति रिवाज से 03 जोड़े मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतगर्त शामिल हुए. इस दौरान अपने-अपने पारंपरिक तरीकों से विवाह संपन्न हुए, जिसके बाद आर्केस्ट्रा के माध्यम से कायर्क्रम स्थल पर शादी के गीतों का समा बांधा गया जहां पर जनपद पंचायत द्वारा आयोजित इस कायर्क्रम की लोगों ने जमकर सराहना की.

सामूहिक विवाह से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें:

सामाजिक समरसता की छवी देखने मिली:सामूहिक विवाह/निकाह कायर्क्रम के दौरानआयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने प्रदेश के मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि, "इस तरह की जनकल्याणकारी योजना का ही प्रतिफल है कि आज यहां पर सामाजिक समरसता की एक अनूठी मिशाल दिखलाई पड़ी है, जहां पर अलग अलग संप्रदाय के लोग एक ही मंच पर अपने-अपने पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ इस आयोजन में सम्मिलित होकर शासन की महत्वाकांक्षी योजना से लाभान्वित हुए है, जिसके साक्षी आज हम सभी बने हैं. उन्होने अपने वक्तव्य में कहा कि सरकार द्वारा सामुहिक विवाह का आयोजन कर लोगों की सेवा की जा रही है, साथ में उपहार स्वरूप 38 हजार की राशि से आवश्यक घरेलू उपयोग की आवश्यक सामग्रियों का वितरण तथा 11 हजार रू की राशि का चेक वधु के नाम से तथा 06 हजार आयोजन हेतू, कुल मिलाकर प्रत्येक जोड़े के लिए 55 हजार रू की राशि सरकार द्वारा आबंटित की गई है, ताकि किसी भी परिवार को जीवन की नई शुरूआत के दौरान जरूरी आवश्यकताओं के लिए भटकना न पड़े. अंत में सभी नव युगल दम्पतियों को शुभाशीष प्रदान करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की.

इन सामग्रियों का किया गया वितरण: सामूहिक विवाह के आयोजन के अवसर पर कायर्क्रम स्थल पर वर तथा वधु पक्ष से तकरीबन पांच हजार से भी अधिक की संख्या में भीड़ मौजूद रही, जिनके लिए भोजन की भी समुचित व्यवस्था की गई थी. इस दौरान शासन की ओर से वर वधु को एलईडी टीवी, पलंग, रजाई गद्दे, तकिया, सिलाई मशीन, कुर्सी टेलब, चांदी की पायल, बिछिया, करधन एवं मंगलसूत्र सहित अन्य सामग्रियां वितरित की गई, जिन्हें पाकर वर वधु के चेहरे खुशी से झूम उठे. इस दौरान नव दाम्पतियों ने प्रदेश के मुखिया शिवराज सिहं चैहान एवं प्रदेश सरकार के आयुष एवं जलसंसाधन राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे का हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया और प्रत्येक जोड़ों को आम का पौधा भेंट स्वरूप प्रदान किया. साथ ही कहा कि इसे यादगार के रूप में सुरक्षित तरीके से बड़ा करें, जब यह बड़ा होकर पेड़ बन जाएगा और फल देगा तब यह इस विवाह की याद तरोताजा कर देगा.

ये रहे मौजूद: इस दौरान आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे, जनपद अध्यक्ष समलसिंह धुर्वे, जिला पंचायत सदस्य तामेश्वर पटेल, जिला पंचायत सदस्य दलसिंह पन्द्रे, पूर्व विधायक भगत सिंह नेताम, कलेक्टर गिरीश कुमार मिश्रा, एसडीएम तन्मय वशिष्ठ शर्मा, तहसीलदार भगवानदास कुमरे, मुख्यकायर्पालन अधिकारी रितेश चैहान, जनपद उपाध्यक्ष कांती राहांगडाले, नीरख अमूले, मोहबलसिंह उईके, रामेश्वर धानेश्वर, पीतम बोपचे, अशोक अवधिया, हिरदेशाय हिर्वाने, विमल कोचर, शिवदयाल एड़े, गायत्री कुमरे, छबीलता ठाकरे, अंजली मरकाम, उर्मिला रहांगडाले, सुशीला उईके, कविता बोरीकर, दुलारी तेकाम, धारासिंह मर्सकोले, करनसिंह तेकाम, अशोक कटरे, नानकराम चैहान, रूपलाल कटरे, सुशीला सरोते, तेजराम बोरीकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कमर्चारी एवं हजारों की संख्या में क्षेत्रीयजनों की मौजूदगी रही।

Last Updated :Feb 24, 2023, 12:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details