मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उज्जैन में बाबा महाकाल का भस्म आरती में राजा रूप में हुआ भव्य श्रृंगार, करिए दर्शन

By

Published : Jul 23, 2022, 8:52 AM IST

उज्जैन में बाबा महाकाल की भस्म आरती के दौरान पंचामृत अभिषेक किया गया, इस दौरान भगवान महाकाल को आज भांग और अबीर, चंदन से श्रृंगार कर तैयार किया. वहीं बाबा महाकाल को आज राजा के रूप में तैयार किया और बाबा महाकाल के मस्तक पर चंदी के चन्द्र धारण किए फूलों से सजाया गया. बाबा महाकाल ने भक्तों को दर्शन दिए, महाकाल को पुजारियों ने चंदन, अबीर और उबटन से राजा के रूप में भांग से श्रृंगार किया गया. भगवान महाकाल को भस्मी अर्पित करके आरती की गई और उन्हें विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का भोग लगाया गया.

Ujjain Mahakaleshwar temple
बाबा महाकाल का आज का श्रृंगार

उज्जैन।महाकालेश्वर मंदिर में प्रातः काल 2:30 बजे होने वाली भस्म आरती में सबसे पहले भगवान महाकाल को जल अर्पित कर उन्हें स्नान कराया गया. इसके बाद पंडे, पुजारियों द्वारा दूध, दही, घी, शहद, पंचामृत से भगवान का अभिषेक किया गया. इसके पश्चात भगवान महाकाल का पंडा, पुजारियों द्वारा अद्भुत श्रृंगार किया गया. भगवान महाकाल को भस्मी अर्पित करके आरती की गई, जिसके बाद बाबा महाकाल को फल और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का भोग लगाया गया. यह देख भक्त भी शिवमय नजर आए.

बाबा महाकाल का राजा के रूप में हुआ श्रृंगार

बाबा महाकाल का राजा के रूप में हुआ श्रृंगार:भगवान महाकाल का पंडा, पुजारियों द्वारा बाबा महाकाल को आज भांग और अबीर, चंदन से श्रंगार कर तैयार किया गया, वहीं बाबा महाकाल को आज राजा के रूप में तैयार किया और बाबा महाकाल के मस्तक पर चंदी के चन्द्र धारण किए फूलों से सजाया गया. भगवान महाकाल के श्रृंगार में काजू, बादाम, रुद्राक्ष, अबीर, कुमकुम सहित तमाम चीजों से बाबा को सजाकर राजा के रूप में तैयार किया गया. इसके अलावा भगवान को चांदी का छत्र, रुद्राक्ष की माला, फूलों की माला और कलरफुल वस्त्र पहनाये गए, फिर तमाम प्रकार के फल और मिठाइयों से भोग लगाया गया.

नंदी महाराज के दर्शन

23 जुलाई का पंचांगः जानें अपना शुभ समय और नक्षत्र, क्या कहते हैं आपके सितारे

ABOUT THE AUTHOR

...view details