मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain Baba Mahakal Temple: उज्जैन में बाबा महाकाल का भस्म आरती में राजा रूप में हुआ भव्य श्रृंगार, करिए दर्शन

By

Published : Aug 10, 2022, 11:08 AM IST

Bhasma Aarti of Baba Mahakal
बाबा महाकाल की भस्म आरती

बुधवार को उज्जैन में बाबा महाकाल का भस्म आरती के दौरान पंचामृत अभिषेक किया गया. भगवान ने मस्तक पर चांदी का त्रिमुण्ड और शिवलिंग की आकृति के साथ ही कुंदन जड़ा ॐ धारण किया. इसके बाद भगवान का भांग, चंदन,अबीर और उबटन से राजा के रूप में श्रृंगार किया गया. भगवान महाकाल को भस्मी अर्पित करके आरती की गई और उन्हें विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का भोग लगाया गया. (Ujjain Mahakaleshwar temple)

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर में बुधवार को प्रातः काल 2:30 बजे होने वाली काल होने वाली भस्म आरती में सबसे पहले भगवान महाकाल को जल अर्पित कर उन्हें स्नान कराया गया. इसके बाद पंडे, पुजारियों द्वारा दूध ,दही ,घी ,शहद, पंचामृत से भगवान का अभिषेक किया गया. इसके पश्चात भगवान महाकाल का पंडे, पुजारियों द्वारा अद्भुत श्रृंगार किया गया. भगवान महाकाल को भस्मी अर्पित करके आरती की गई जिसमें बाबा महाकाल को फल और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का भोग लगाया गया. (Ujjain Mahakaleshwar temple)

भस्मी में बाबा महाकाल

Mahakal Ujjain : महाकालेश्वर मंदिर में रक्षाबंधन की तैयारी, सबसे पहले भगवान महाकाल को अर्पित होगी राखी, सवा लाख लड्डुओं का भोग लगेगा

बाबा महाकाल का राजा के रूप में भांग से हुआ श्रृंगार:भगवान महाकाल का पंडे, पुजारियों द्वारा भांग, चंदन और उबटन से राजा के रूप में श्रृंगार किया गया. भगवान ने मस्तक पर चांदी का त्रिमुण्ड और शिवलिंग की आकृति के साथ ही कुंदन जड़ा ॐ धारण किया. भगवान महाकाल के श्रृंगार में काजू, बादाम, रुद्राक्ष, भांग, अबीर, कुमकुम सहित तमाम चीजों से बाबा को सजाकर राजा के रूप में तैयार किया गया. इसके अलावा भगवान को चांदी का छत्र, रुद्राक्ष की माला, फूलों की माला और कलरफुल वस्त्र पहनाये गये, फिर तमाम प्रकार के फल और मिठाइयों से भोग लगाया गया. (Baba Mahakal makeup on 10 August 2022)

ABOUT THE AUTHOR

...view details