मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अब उज्जैन से निकलेगा टीवी, फिल्म, रंगमंच का रास्ता ! विक्रम विश्वविद्यालय में शुरु होंगे प्रोफेशनल कोर्स

By

Published : Jul 21, 2021, 2:08 PM IST

उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में रंगमंच और आर्ट से संबंधित नए प्रोफेशनल कोर्स शुरु किए जा रहे हैं. सरकार की मंशा है कि ऐसे कोर्स के लिए युवाओं को दिल्ली या मुंबई जैसे शहरों में जाने की जरूरत नहीं पड़े. यहां युवाओं को फरफॉर्मिंग आर्ट, विजुवल आर्ट और फिल्म से सम्बंधित स्क्रिप्ट राइटिंग, ड्रामा, लाइट एन्ड साउंड जैसी आर्ट की ट्रेनिंग दी जाएगी.

vikram university
विक्रम विश्वविद्यालय में शुरु होंगे प्रोफेशनल कोर्स

उज्जैन। एमपी के छोटे शहरों के युवाओं को नाट्य कला की बारीकियां सीखने के लिए दिल्ली या मुंबई जैसे महानगरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. महाकवि कालिदास की नगरी उज्जैन में ये सब सुविधाएं उन्हें मिल सकेंगी. यहां के विक्रम विश्वविद्यालय ने अब रंगमंच के कुछ व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरु किए हैं. जो युवाओं के लिए टीवी, सिनेमा या फिर रंगमंच में करियर बनाने के लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं.

फिल्म, टीवी, रंगमंच का केन्द्र बनेगा उज्जैन

आजकल रंगमंच एक उभरता हुआ करियर है. युवाओं के सपनों को ये पंख देते हैं. रंगमंच बहुत से कलाकारों के लिए टीवी, सिनेमा के दरवाजे खोलता है. उज्जैन जैसे छोटे शहर के युवाओं को एक्टिंग या विजुअल आर्ट की ट्रेनिंग लेने के लिए दिल्ली या मुंबई जाना पड़ता है. लेकिन अब इन युवाओं को अपने ही शहर में ये सब सुविधाएं मिलेंगी. यहां लाइट, ड्रामा एक्शन, स्क्रिप्ट राइटिंग, विजुुअल आर्ट, साउंड और अन्य विधाओं से संबंधित कोर्स विक्रम विश्वविद्यालय में शुरु होने जा रहे हैं. आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश मिशन के तहत ये कोर्स शुरु किए जा रहे हैं. छात्रों की एग्जाम भी विश्वविद्यालय लेगा. इसके बाद एक सर्टिफाइड कोर्स होगा और उसकी मान्यता सभी जगह होगी.

ट्रेनिंग के लिए दिल्ली, मुंबई नहीं भागना पड़ेगा

विश्वविद्यालय के कुलपति अखिलेश कुमार पांडेय ने बताया कि मध्य प्रदेश सरकार और भारत सरकार आत्मनिर्भर भारत के लिए युवाओं को प्रेरित कर रही है. उच्च शिक्षा मंत्री ने भी कहा है कि ऐसे कोर्स शुरू किये जाएं जिससे युवाओ को रोजगार मिल सके. विक्रम विश्वविद्यालय के परिसर में हमारे पास कीर्ति मंदिर में आडिटोरियम है. एक इनडोर और आऊटडोर थियेटर है. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने निर्णय लिया है कि फरफॉर्मिंग आर्ट, विजुवल आर्ट और फिल्म से सम्बंधित स्क्रिप्ट राइटिंग, ड्रामा, लाइट एन्ड साउंड जैसी आर्ट में युवाओं को ट्रेंड करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details