मध्य प्रदेश

madhya pradesh

छिंदवाड़ा: अचानक स्कूल पहुंचे कलेक्टर, जली रोटी और पानी वाली दाल देखकर रसोईया को फटकारा, उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के दिये निर्देश

By

Published : Apr 21, 2022, 11:38 AM IST

छिंदवाड़ा कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन राजेगांव के एक सरकारी स्कूल में औचक निरीक्षण करने पहुंचे, जहां उन्हें कई खामियां नजर आईं. बच्चों को परोसा जाने वाला भोजन मेन्यू के अनुरूप नहीं पाया गया. जिस पर उन्होंने रसोईये को जमकर फटकार लगाई. साथ ही सभी बच्चों की उत्तरपुस्तिकाओं में एक समान उत्तर मिले. नकल की संभावना को देखते हुए उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के निर्देश दिये. (Chhindwara collector did surprise inspection)

Collector saw quality of food
छिंदवाड़ा कलेक्टर का औचक निरीक्षण

छिंदवाड़ा।सरकारी स्कूल में व्यवस्था की जमीनी हकीकत जानने के लिए छिंदवाड़ा कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन (Collector Saurabh Kumar Suman) मोहखेड़ के राजेगांव के एक सरकारी स्कूल पहुंचे. इस दौरान शिक्षकों की उपस्थिति का रजिस्टर से मिलान किया. जिसमें सभी शिक्षक उपस्थित पाए गए. कलेक्टर ने स्कूल के किचन का भी ​जायजा लिया. इस दौरान मध्याह्न भोजन में जली रोटियां मिलने पर समूह को नोटिस थमाया.

उत्तरपुस्तिकाओं को जांच के लिए भेजा:बेपटरी हो चुकी शिक्षा व्यवस्था को लेकर छिंदवाड़ा कलेक्टर ने लगाम कसना शुरू कर दिया है. वह खुद ग्रमीण इलाकों में औचक निरीक्षण करने पहुंच रहे हैं. जिससे सरकारी स्कूलों की शिक्षा बेहतर हो सके और बच्चों का भविष्य बन सके. इसी कड़ी में कलेक्टर ने राजेगांव के एक सरकारी स्कूल में जाकर कक्षा 6वीं की उत्तरपुस्तिकाएं जांची. इस दौरान लगभग सभी उत्तरपुस्तिकाएं में एक समान उत्तर मिले. नकल की संभावना को देखते हुए कलेक्टर के निर्देश पर सभी उत्तरपुस्तिकाओं को मोहखेड़ तहसीलदार ने जप्त कर ली और जांच के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को सौंप दी.

शादी समारोह में फूड प्वाइजनिंग से सौ से अधिक लोग बीमार, दुल्हन भी पहुंची अस्पताल

किचन में जाकर देखी भोजन की क्वालिटी: कलेक्टर सुमन ने विद्यालय के किचन शेड का भी औचक निरीक्षण किया. इस दौरान भोजन मेन्यू के अनुरूप नहीं पाया गया. अधिकारियों द्वारा चखने पर भोजन की गुणवत्ता भी संतोषजनक नहीं पाई गई. इस पर कलेक्टर सुमन ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए इसे संचालित करने वाले निर्मल स्व-सहायता समूह को नोटिस थमाया. साथ ही एसडीएम सौंसर को स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के साथ किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी.

कलेक्टर ने स्कूल के किचन में जाकर देखी भोजन की गुणवत्ता

आरोग्यम उप स्वास्थ्य केंद्र का लिया जायजा:कलेक्टर ने आरोग्यम उप स्वास्थ्य केंद्र राजेगांव का भी जायजा लिया. जहां कोरोना टीकाकरण और एक साल तक के बच्चों के संपूर्ण टीकाकरण की जानकारी ली. इसके साथ ही सेवा सहकारी समिति राजेगांव के कार्यालय का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरेंद्र नारायण, एसडीएम सौंसर श्रेयांस कूमट, तहसीलदार मोहखेड़ मीना दशरिया, सीईओ जनपद पंचायत मोहखेड़ वी.सी.टिम्हरिया मौजूर रहे.

(Chhindwara collector did surprise inspection) (Collector saw quality of food)

ABOUT THE AUTHOR

...view details