मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बालाघाट के जंगलों में लगी भीषण आग, रिहायशी इलाकों तक पहुंचा धधकते जंगल का धुआं

By

Published : Mar 29, 2022, 11:12 PM IST

गर्मी के मौसम में जंगल में आग लगना आम बात है. गर्मी तेज होते ही जंगलों में आग लगने की घटना सामने आने लगीं हैं. मंगलवार को बालाघाट के जंगल में तेजी से आग फैल गई. जिसका धुआं रिहायशी इलाकों तक पहुंच गया. जंगल में लगी आग ने वन विभाग और प्रशासन की बैचेनी बढ़ा दी है. वन विभाग का मौजूदा अमला आग पर काबू नहीं पा सका है. मदद के लिए दूसरे जिलों से फायर ब्रिगेड बुलाई जा रही हैं.

Balaghat forest aag
बालाघाट के वन में लगी भीषण आग

बालाघाट । गर्मी के मौसम में जंगल में आग लगना आम बात है. गर्मी तेज होते ही जंगलों में आग लगने की घटना सामने आने लगीं हैं. मंगलवार को बालाघाट के जंगल में तेजी से आग फैल गई. जिसका धुआं रिहायशी इलाकों तक पहुंच गया. जंगल में लगी आग ने वन विभाग और प्रशासन की बैचेनी बढ़ा दी है.

बालाघाट के वन में लगी भीषण आग

तेजी से फैल रही आग :कयास लगाया जा रहा है कि महुआ बीनने आने वाले लोगों या फिर किसी शरारती तत्व ने जंगल में आग लगाई है. जंगल में लगी भीषण आग से वन संपदा को भी भारी नुकसान होने का अनुमान जताया जा रहा है. जंगल सुलगने से वन्य प्राणियों के लिए मुसीबत भी बढ़ गई है.

बालाघाट के वन में लगी भीषण आग

झोपड़ी में आग लगने से जिंदा जला 6 साल का मासूम, पोते को बचाने में बुजुर्ग दादा भी आग में झुलसा

विभागीय उदासीनता से जल रहा जंगल : जंगल में आग लगने की मुख्य वजह विभागीय अमले की उदासीनता मानी जा रही है. वीडियो में जलता दिखाई देने वाला जंगल उत्तर वनमण्डल सामान्य बालाघाट वन परिक्षेत्र के पश्चिम बैहर का है. हजारों हेक्टेयर जंगल आग की चपेट में है. आग बुझाने की कोशिश की जा रही है. आशंका जताई जा रही है कि वन में लगी आग से बेशकीमती औषधि, जड़ी बूटियां बड़े पैमाने पर नष्ट हो सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details