मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आदिवासियों को अपना बनाने आएंगे पीएम मोदी! 15 नवंबर को भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम

By

Published : Oct 22, 2021, 10:15 AM IST

15 नंवबर को पीएम मोदी (PM Narendra Modi In Bhopal)भोपाल आएंगे. यहां वे जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे. ये कार्यक्रम जंबूरी मैदान में होगा. इसमें प्रदेश भर से 5 लाख आदिवासियों के शामिल होने की उम्मीद है.

modi in bhopal
15 नवंबर को भोपाल आएंगे PM Narendra Modi

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 नवंबर को भोपाल के दौरे पर रहेंगे. वे यहां जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे. कार्यक्रम में प्रदेशभर से 5 लाख से ज्यादा आदिवासियों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है. पीएम मोदी का यहां हबीबगंज रेलवे स्टेशन के लोकार्पण का भी कार्यक्रम है.इसे नए रूप में फिर से बनाया गया है.

15 नवंबर को भोपाल आएंगे पीएम नरेन्द्र मोदी

राज्य में विधानसभा चुनाव में लंबा समय बाकी है, लेकिन बीजेपी ने 2023 के लिए तैयारी शुरू कर दी है. अगले महीने की 15 तारीख को पीएम नरेन्द्र मोदी भोपाल आएंगे . यहां वे जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में शरीक होंगे. सूत्रों के मुताबिक जनजातीय गौरव दिवस का कार्यक्रम भोपाल के जंबूरी मैदान में हाेगा. इसमें करीब डेढ़ लाख आदिवासियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. बताया जा रहा है कि मोदी इसमें दोपहर 12 से 2 बजे तक मौजूद रहेंगे।. कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने आज अफसरों की बैठक बुलाई है.

पृथ्वीपुर की एक ही पुकार, जिसकी सरकार उसी की लगेगी नैया पार

आदिवासियों को फिर से लुभाने की कोशिश

18 सितंबर को जबलपुर में राजा शंकरशाह- रघुनाथ शाह के शहीदी दिवस पर हुए कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए थे. अमित शाह के बाद अब पीएम नरेन्द्र मोदी के दौरे से भी आदिवासियों को लुभाने की कोशिश की जाएगी. राज्य में आदिवासियों की जनसंख्या करीब 2.25 करोड़ है. जो 84 विधानसभा सीटों पर असर डालती हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में BJP से आदिवासी वोटर छिटक गया था, नतीजा ये हुआ कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव जीत गई थी.

पिछले चुनाव में पार्टी से छिटक गए थे आदिवासी वोटर

आदिवासी बहुल इलाके में 84 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 84 में से 34 सीट पर जीत हासिल की थी. 2013 में इस इलाके में 59 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. 2018 में पार्टी को 25 सीटों पर नुकसान हुआ . जिन सीटों पर आदिवासी उम्मीदवारों की जीत और हार तय करते हैं, वहां सिर्फ बीजेपी को 16 सीटों पर ही जीत मिली. अब सरकार आदिवासी जनाधार को वापस बीजेपी के पाले में लाने की कोशिश में जुटी है.

मोदी से पहले शिवराज करेंगे जनसभाएं

15 नवंबर को आयोजित कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आदिवासी बाहुल्य शहडोल, मंडला और धार में सभाएं करेंगे. इन सभाओं में आदिवासी नेता और केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के अलावा शिवराज कैबिनेट में मंत्री विजय शाह, बिसाहूलाल सिंह और मीना सिंह मौजूद रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details