झारखंड

jharkhand

मैंने प्रण लिया था लोगों के बीच राजभवन को लेकर जाउंगा, उसे पूरा किया: राज्यपाल

By

Published : Jun 29, 2023, 12:53 PM IST

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सिमडेगा का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया और कहा कि उनका प्रण था कि वो राजभवन को लेकर लोगों के बीच जाएंगे और आज उनका यह प्रण पूरा हुआ है.

Governor CP Radhakrishnan reached Simdega
Governor CP Radhakrishnan reached Simdega

सीपी राधाकृष्णन, राज्यपाल, झारखंड

सिमडेगा: झारखंड आने पर यह प्रण लिया था कि लोगों को राजभवन आने की जरूरत ना पड़े. मैं स्वयं ही राजभवन को लोगों के बीच लेकर जाउंगा और आज मैंने यह प्रण पूरा किया. ये बातें झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सिमडेगा में कही. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन सड़क मार्ग से अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सिमडेगा प्रखंड के अरानी पंचायत भवन पहुंचे थे, जहां उन्होंने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया. इससे पहले राज्यपाल ने भगवान बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण किया.

यह भी पढ़ें:धनबाद में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने किया जनता से संवाद, कार्यक्रम से दूर रखने पर लोगों में दिखा आक्रोश

इस दौरान उन्होंने कहा कि आज उन्होंने राज्य के 24वें जिले सिमडेगा में लोगों से जनसंवाद कर अपना प्रण पूरा किया. जिस किसी को भी आवश्यकता पड़े वे राजभवन आकर उनसे मिल सकते हैं.

महिलाओं ने राज्यपाल को समस्याओं से कराया अवगत:जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान महिला समूह की एक दीदी ने पशुधन योजना का लाभ मिलने तथा महिला समूह से जुड़कर अपने जीवन स्तर में आने वाले सुधारों की जानकारी राज्यपाल को दी. वहीं दूसरी ग्रामीण महिला ने सरकारी स्कूलों में बच्चों की शिक्षा व्यवस्था और प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को दी जाने वाली सुविधा और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल किया. जिस पर राज्यपाल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के नित नए प्रयास कर रही है. केंद्र सरकार द्वारा एकलव्य विद्यालय सभी जिलों में बनवाए जा रहे हैं, जिसमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी, यह विद्यालय सिमडेगा के 10 प्रखंडों में बनाए जाएंगे.

बारिश में होती है स्कूली बच्चों को दिक्कत: सिमडेगा जिला परिषद सदस्य शांतिबाला केरकेट्टा ने सिमडेगा आगमन पर राज्यपाल का धन्यवाद करते हुए अपने क्षेत्र की समस्याओं से उन्हें अवगत कराया. उन्होंने कहा कि कई ऐसे सुदूरवर्ती क्षेत्र हैं जहां बारिश के दिनों में आने जाने में स्कूली बच्चों को काफी दिक्कतें होती हैं. जिस पर राज्यपाल ने उसकी जानकारी जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने की बात कही. साथ ही कहा कि वे पूरी कोशिश करेंगे कि उनके क्षेत्र की समस्याएं दूर हो और स्कूली बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में किसी तरह की परेशानी या अड़चन ना आए.

राज्यपाल ने जेएसएलपीएस की पदाधिकारी अर्चना सांचा से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि जिले के स्कूलों में उपयोग होने वाले अंडे का उत्पादन जिले में ही किया जा सके, जिससे कि स्कूल उसे खरीद कर उसका उपयोग कर सके और यहां का पैसा बाहर ना जाकर जिले में काम आए ताकि जिलेवासियों की आमदनी में इजाफा हो सके.

इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का होगा प्रयास:अपने संवाद के दौरान राज्यपाल ने जिले में एक भी टेक्निकल कॉलेज नहीं होने की बात पर कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि अगले वर्ष जिले को एक नया इंजीनियरिंग कॉलेज प्राप्त हो सके. ताकि यहां के युवा प्रशिक्षित होकर तरक्की की राह पर आगे बढ़े. राज्यपाल ने लोगों के साथ संवाद करते हुए कहा कि अरानी पंचायत के विकास के लिए आवश्यक कार्य किये जायेंगे. वे और जिला प्रशासन ग्रामीणों के साथ हैं. उन्होंने कहा कि आज उनका यह 24वां जिला का भ्रमण है. उनका प्रयास है कि राजभवन को लोगों तक ले जाया जाए. कोई भी अपनी समस्याओं को लेकर उनके पास आ सकते हैं. कार्यक्रम के अंत में परिसंपत्ति का वितरण भी किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details