झारखंड

jharkhand

Sahibganj in Delta Ranking: नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में साहिबगंज प्रथम, लगातार दूसरी बार बनाई जगह

By

Published : May 5, 2023, 7:15 AM IST

देश में नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में लगातार दूसरी बार झारखंड के साहिबगंज जिला ने प्रथम स्थान हासिल किया है. हेल्थ एंड न्यूट्रिशन और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में सबसे अधिक बढ़ोतरी देखी गई है.

jharkhand-sahibganj-district-ranks-first-in-niti-aayog-delta-ranking
डेल्टा रैंकिंग में साहिबगंज प्रथम

साहिबगंज: नीति आयोग ने 115 आकांक्षी जिलाें की मार्च की डेल्टा रैंकिंग जारी कर दी है. साहिबगंज जिला एक बार फिर से इसमें प्रथम आया है. फरवरी माह में 49.7 प्रतिशत अंक लाकर जिला डेल्टा रैंकिंग में पहले स्थान पर आया था, मार्च में यह बढ़कर 55.3 प्रतिशत हो गया. मार्च माह में हेल्थ एंड न्यूट्रीशन में 70.1 स्कोर पर पांचवा स्थान, शिक्षा में 57.4 स्कोर पर तीसरा स्थान, एग्रीकल्चर एंड वाटर रिसोर्स में 26.2 स्कोर पर दूसरा स्थान, फाइनेसिंयल स्किल डेवलपमेंट में 37.08 स्कोर पर 33वां स्थान, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में 80 प्रतिशत स्कोर पर 18वां स्थान प्राप्त किया है.

इसे भी पढ़ें- Ramgarh News: डेल्टा रैंकिंग में रामगढ़ जिले को देश में दूसरा स्थान, हेल्थ एंड न्यूट्रिशन क्षेत्र में हुआ बेहतर कार्य

साहिबगंज डीसी राम निवास यादव ने इसके लिए जिला प्रशासन की टीम को बधाई देते हुए कहा कि सभी के अथक प्रयास का फल है कि हमलोग लगातार दूसरी बार प्रथम स्थान पर रहे. डीसी ने कहा कि सभी को अभी और मेहनत करने की जरूरत है. डेल्टा रैंकिंग में हेल्थ एंड न्यूट्रिशन और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में सबसे अधिक बढ़ोतरी देखी गई है. साहिबगंज अत्यंत पिछड़ा जिला है, इसे देखते हुए नीति आयोग ने आकांक्षी जिला के तौर पर रखा है.

देश के 115 जिला में साहिबगंज भी उनमें से एक है. झारखंड के 3-4 जिला को भी शामिल आकांक्षी जिला में किया गया है. नीति आयोग ने डेल्टा रैंकिंग में अच्छे प्रदर्शन करने पर प्रति तीन साल पर करोडों रुपया विकास के लिए साहिबगंज जिला प्रशासन को मुहैया कराती है. जिला प्रशासन इन विकास मद में से हेल्थ एंड न्यूट्रिशन, शिक्षा, एग्रीकल्चर एंड वॉटर रिसोर्सेस, फाइनेंशियल इंक्लूजन एंड स्किल डेवलपमेंट और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करती है. जिससे यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा मिल सके. लोगों का जीवन स्तर सुधारने में यह आकांक्षी योजना कारगर साबित हो रही है. इसी तरह लगातार दूसरी बार मार्च महीने की डेल्टा रैंकिंग में भी देश में साहिबगंज प्रथम स्थान पर रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details