झारखंड

jharkhand

विनोबा भावे विश्वविद्यालय स्थापना दिवस कार्यक्रम में राज्यपाल ने की शिरकत, कहा- शिक्षा कक्षा की चहारदीवारी तक सीमित नहीं रहे

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 17, 2023, 9:56 PM IST

Updated : Sep 18, 2023, 7:15 AM IST

हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया. कार्यक्रम में झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने छात्रों को अनुशासन में रहकर लक्ष्य हासिल करने की बात कही.

http://10.10.50.75//jharkhand/17-September-2023/jh-ran-01-av-rajpal-7203712_17092023192710_1709f_1694959030_378.jpg
विनोबा भावे विश्वविद्यालय की स्थापना दिवस में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन

रांची/हजारीबागः विनोबा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग का 32वां स्थापना दिवस रविवार 17 सितंबर को मनाया गया. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सह झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने छात्रों को संबोधित किया. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि आज का युग प्रतियोगिता आधारित युग है. इसलिए आज के छात्रों को विभिन्न चुनौतियों का कुशलतापूर्वक सामना करना पड़ेगा तभी छात्र सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें-PM Vishwakarma Yojana के शुभारंभ पर रांची में कार्यक्रम का आयोजन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा हुए शामिल

विद्यार्थी समय का सदुपयोग करेंःराज्यपाल ने कहा कि कि हमारे विद्यार्थी समय का सदुपयोग करें. वे समय-सारणी बनाकर उसके अनुरूप कार्य करें, पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें. एक समय में एक ही काम करें. उन्होंने कहा कि आप सभी सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के लिए सचेष्ट रहें. उन्होंने कहा कि शिक्षा कक्षा की चहारदीवारी तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए, इसका लाभ समाज को होना चाहिए. विभिन्न पहलों के माध्यम से समाज के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना चाहिए. उन्होंने विनोबा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग परिवार को बधाई देते हुए कहा कि आशा है कि यह ज्ञान के अहम केंद्र के रूप में विकसित होगा.

भारत के वैज्ञानिकों ने देश का नाम रोशन कियाः विनोबा भावे विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि चंद्रयान-3 के माध्यम से चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंच कर भारत के वैज्ञानिकों ने यह सिद्ध कर दिया है कि भारत देश सर्वज्ञानी मुल्कों में से एक है. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग भारत की अभूतपूर्व उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि 17 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी जन्मदिन है. आज के दिन सभी छात्रों को वह यह संदेश देते हैं कि मेहनत करते रहें, ताकि दुनिया में भारत के छात्र देश का नाम रोशन करते रहें.

जीवन में अनुशासन से ही सफलता संभवः झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री कोई वैज्ञानिक या चिकित्सक नहीं हैं, लेकिन उन्होंने सदा ही वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित किया है. हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देश के वैज्ञानिकों ने जितने अल्प समय में टीका का निर्माण किया है, यह हमारे देश के वैज्ञानिकों की बौद्धिकता और हुनर का प्रमाण है. भारत के वैज्ञानिकों के द्वारा बनाए गए टीके की पूरे विश्व में सराहना की गई. उन्होंने छात्रों से कहा कि अनुसाशित होकर ही छात्र अपने जीवन में सफलता पा सकते हैं. इसलिए अनुशासित होकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करें.

Last Updated :Sep 18, 2023, 7:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details