झारखंड

jharkhand

रामगढ़ में कोयले का अवैध कारोबारः कार्रवाई में पांच टन कोयला जब्त, दो पर मामला दर्ज

By

Published : May 30, 2022, 10:17 AM IST

रामगढ़ में कोयले का अवैध कारोबार पुलिसिया कार्रवाई के बावजूद थम नहीं रहा है. रामगढ़ थाना क्षेत्र के अरगड्डा सीसीएल क्षेत्र में कोयले का अवैध उत्खनन पर पुलिस ने कार्रवाई की है. जिसमें पांच टन कोयला जब्त किया और दो तस्कर पर मामला दर्ज कराया.

case-registered-against-two-smugglers-for-illegal-coal-mining-in-ramgarh
रामगढ़

रामगढ़: जिला में कोयला तस्कर और अवैध कारोबार पर लगाम लगाने की पुलिस भरसक कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में रामगढ़ थाना क्षेत्र के अरगड्डा सीसीएल क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध कोयले की उत्खनन को लेकर पुलिस ने छापेमारी कर 5 टन अवैध कोयला जब्त किया. अवैध कोयला उत्खनन करने वालों पर मामला दर्ज करते हुए अवैध माइनिंग क्षेत्र को डोजरिंग करते हुए बंद कर दिया.

इसे भी पढ़ें- कोयला के अवैध कारोबार पर प्रशासन की कार्रवाई, लगभग 300 टन कोयला जब्त

सीसीएल क्षेत्रों में चल रहे अवैध उत्खनन और अवैध रूप से कोयला चोरी करने वालों पर रामगढ़ पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. पुलिस ने अवैध कोयला उत्खनन स्थल अरगड्डा के कहुआ बेड़ा में गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी की. जहां से लगभग 5 टन कोयला जब्त किया. साथ ही कोयला की तस्करी करवा रहे दो लोगों पर भी मामला दर्ज किया गया है. हालांकि कोयला तस्कर पुलिस को देखकर फरार हो गए. रामगढ़ पुलिस ने छापेमारी के बाद उस स्थल के मुहाने को डोजरिंग कर पूरी तरह से बंद कर दिया है.

देखें पूरी खबर


रामगढ़ थाना प्रभारी रोहित कुमार महतो ने बताया कि सूचना मिलने के बाद उस स्थल पर जाकर वहां से 5 टन के करीब कोयले को जब्त किया गया है. अवैध उत्खनन स्थल को पूरी तरह बंद करा दिया गया है. इसके साथ ही सीसीएल के अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया है कि किसी भी हाल में सीसीएल क्षेत्रों से अवैध कोयले का उत्खनन ना हो. इस पर विशेष निगरानी रखने की बात कही गई है.

पुलिसिया कार्रवाई में जब्त कोयला

रामगढ़ जिला के सीसीएल क्षेत्रों में अवैध कोयले का कारोबार बड़े पैमाने पर देखा जा सकता है. मजदूर जान जोखिम में डालकर छोटे से मुंहाने में घुसकर कोयला काट रहे हैं. लेकिन यह खदान या उसकी चाल कब धंस जाए और अवैध कोयला निकाल रहे मजदूर कब काल के गाल में समा जाएं यह कोई नहीं जानता. फिर भी चंद पैसों के लालच में कोयला माफिया मजदूरों की जान जोखिम में डालकर उनसे अवैध उत्खनन कराते रहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details