झारखंड

jharkhand

एशिया का सबसे गर्म कुंड सूरजकुंड मेला की डाक प्रक्रिया पूरी, 23.14 लाख में मेला की हुई डाक बंदोबस्ती

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 19, 2023, 7:09 PM IST

Surajkund Mela in Hazaribag. हजारीबाग में सूरजकुंड मेला को लेकर डाक की प्रक्रिया पूरी हो गई है. 23 लाख 14 हजार रुपए में मेला की बंदोबस्ती श्याम किशोर को मिली है. डाक में बोली लगाने के लिए कुल पांच लोग शामिल हुए थे.

Daak Settlement Of Surajkund Mela In Hazaribag
Surajkund Mela In Hazaribag

बरकट्ठा, हजारीबागःमकर संक्रांति के अवसर पर लगने वाले 15 दिवसीय सूरजकुंड मेला का डाक मंगलवार को बरकट्ठाअंचल कार्यालय में हुआ. मेले की डाक प्रक्रिया सीओ श्रीकांत लाल मांझी की देखरेख में संपन्न हुई. जिसमे चंद्रकांत पांडेय, विजय कुमार नायक, सुरेश कुमार पांडेय, शिशिर पांडेय, श्याम किशोर पांडेय ने डाक में बोली लगाई. डाक की बोली के लिए अग्रिम राशि के तय कर राशि को पहले ही जमा करा ली गई थी. जिसमें अधिकतम बोली 23 लाख, 14 हजार रुपए की लगाकर श्याम किशोर पांडेय ने सूरजकुंड मेला की बंदोबस्ती अपने नाम कर लिया है.

एशिया का सबसे बड़ा गर्म कुंड है सूरजकुंड मेंःबताते चलें कि एशिया का सबसे गर्म कुंड सूरजकुंड है. झारखंड का पहला मेला श्रावनी मेला है, जो 30 दिनों तक चलता है. वहीं सूरजकुंड मेला 15 दिनों तक चलता है. यहां लोग देश के कोने-कोने से मकर संक्रांति के अवसर पर पहुंचते हैं और गर्म कुंड के पानी से स्नान करते हैं. सूरजकुंड से जुड़ी कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं.

सूरजकुंड का है खास महत्वः बताते चलें कि सूरजकुंड सिर्फ मेले घूमने के लिए लोग नहीं पहुंचते हैं, बल्कि मुख्य कुंड का तापमान हमेशा 88 डिग्री सेल्सियस रहता है. ठंड के मौसम में भी यहां पानी उबलता रहता है. लोग अपनी मनोकमना के लिए यहां चढ़ावा भी चढ़ाते हैं. सूरजकुंड जीटी रोड के बगल में है और यह झारखंड के हजारीबाग जिले के बरकट्ठा प्रखंड में पड़ता है.

डाक में ये भी थे मौजूदःवहीं मेला के डाक में सीओ श्रीकांत लाल मांझी के अलावा उपप्रमुख सुरजी देवी, प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष प्रदीप कुमार मंडल, उपाध्यक्ष मो कुदुश अंसारी, बेलकपी मुखिया ललिता पांडेय मौजूद रहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details