हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

टमाटर के साथ अब शिमला मिर्च के दामों में भी लगा 'शतक', देश की बड़ी मंडियों में हिमाचल से बढ़िया क्वालिटी की हो रही सप्लाई

By

Published : Jul 25, 2023, 4:46 PM IST

देशभर में टमाटर की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी खूब सुर्खियां बटोर रही हैं. आपको बता दें कि देश के कई शहरों में टमाटर की कीमत 250 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी. हालांकि, ऐसा नहीं है कि सिर्फ टमाटर की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी से आम गृहणियों के रसोई का बजट बिगड़ा है. रसोई का बजट बिगाड़ने में शिमला मिर्च भी अब आगे आ रही है. वहीं, किसान अच्छा दाम मिलने से खुश हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Solan Sabjee Mandi
Solan Sabjee Mandi

टमाटर के दामों के बाद शिमला मिर्च के दामों में भी बढ़ोतरी.

सोलन: हिमाचल प्रदेश में इन दिनों टमाटर का सीजन चला हुआ है इसी के साथ शिमला मिर्च के सीजन में भी अब किसानों को बेहतर दाम दिलवाने शुरू कर दिए हैं सब्जी मंडी सोलन में ₹80 से ₹105 प्रति किलो तक शिमला मिर्च के दाम मिल रहे हैं. आढ़तियों का कहना है कि टमाटर के साथ-साथ शिमला मिर्च के भी बेहतर दाम इन दिनों सब्जी मंडी में किसानों को मिल रहे है. जिसकी सप्लाई पंजाब हरियाणा महाराष्ट्र और दिल्ली के साथ अन्य सब्जी मंडी के लिए हो रही है. इन दिनों चौपाल शिमला, सिरमौर, सोलन के शिमला मिर्च लेकर किसान पहुंच रहे हैं. जहां किसानों को ₹80 से ₹105 प्रति किलो के हिसाब से दाम मिल रहे हैं.

ग्रेडिंग के हिसाब से किसान लेकर आ रहे शिमला मिर्च:सब्जी मंडी सोलन में शिमला मिर्च के आढ़ती नरेंद्र ठाकुर और संजीव ने बताया कि इन दिनों इन दिनों सब्जी मंडी में टमाटर के साथ-साथ शिमला मिर्च का भी व्यापार चला हुआ है और किसानों को इसके बेहतर दाम मिल रहे हैं. उनका कहना है कि किसान बढ़िया क्वालिटी का और ग्रेडिंग के हिसाब से शिमला मिर्च मंडी में लेकर आ रहे हैं जिसके उनको दाम भी अच्छे मिल रहे हैं.

सब्जी मंडी सोलन में ₹80 से ₹105 प्रति किलो तक शिमला मिर्च के दाम मिल रहे हैं.

बाहरी राज्य में डिमांड बढ़िया:सब्जी मंडी सोलन में शिमला मिर्च के आढ़ती नरेंद्र ठाकुर और संजीव ने कहा कि मंगलवार को सब्जी मंडी सोलन में शिमला मिर्च के किसानों को ₹80 से ₹105 प्रति किलो के हिसाब से दाम मिल रहे हैं और इसकी डिमांड भी बाहरी राज्य में ज्यादा है, ऐसे में आने वाले दिनों में भी किसानों को इसके दाम बेहतर मिलेंगे. हालांकि किसानों से आढ़तियों ने आग्रह किया है कि मंडी में बढ़िया क्वालिटी के शिमला मिर्च ग्रेडिंग के हिसाब से वे अगर लेकर आएंगे तो उन्हें दाम बेहतर मिलेंगे.

ग्रेडिंग के हिसाब से किसान शिमला मिर्च मंडी में लेकर आ रहे हैं जिसके उनको दाम भी अच्छे मिल रहे हैं.

क्वालिटी में आएगा माल तो किसान होंगे मालामाल:बता दें कि इन दिनों सब्जी मंडी सोलन में टमाटर के साथ शिमला मिर्च का व्यापार भी चला हुआ है. जिसकी डिमांड भी बाहरी राज्यो की मंडियों में ज्यादा है, लेकिन बीते दिनों हुई बारिश के कारण टमाटर की फसल के साथ-साथ शिमला मिर्च की फसल को भी नुकसान हुआ है. बावजूद इसके किसानों को बढ़िया दाम सब्जी मंडी में शिमला मिर्च के मिल रहे हैं. हालांकि मंडी में आढ़तियों को दिक्कत यह आ रही के जो शिमला मिर्च सूखी हुई है और बढ़िया क्वालिटी में ग्रेडिंग के हिसाब से आ रही है उसके दाम बढ़िया किसानों को मिल रहे हैं और उसकी सप्लाई भी देश भर की बड़ी मंडियों में हो रही है, लेकिन कुछ शिमला मिर्च गीली होने के कारण खराब क्वालिटी में आ रही है. दाम तो उसके भी किसानों को मिल रहे हैं, लेकिन उसकी सप्लाई कर पाना मुश्किल है.

कुछ शिमला मिर्च गीली होने के कारण खराब क्वालिटी में आ रही है. दाम तो उसके भी किसानों को मिल रहे हैं, लेकिन उसकी सप्लाई कर पाना मुश्किल है.

टमाटर औसतन बिका ₹2500 , प्रति किलो फिर टमाटर के दाम पहुंचे ₹100 तक:वहीं, दूसरी तरफ सब्जी मंडी सोलन में मंगलवार को टमाटर औसतन ₹2500 तक बिका है इस हिसाब से प्रति किलो सब्जी मंडी सोलन में ही टमाटर ₹100 किलो के हिसाब से बिकना अब शुरू हो गया है क्योंकि बढ़िया क्वालिटी का टमाटर मंडी में पहुंचना अब शुरू हुआ है मंगलवार को सब्जी मंडी सोलन में टमाटर ₹2500 से ₹3150 तक प्रति क्रेट बिका है,टमाटर के आढ़ती अरुण परिहार और जगदीश ने संभावना जताई है कि आने वाले 1 से 2 सप्ताह तक इसी तरह बढ़िया दाम किसानों को टमाटर के मिलने वाले हैं,उन्होंने कहा कि किसान ग्रेडिंग के हिसाब से अब खुद ही टमाटर लेकर मंडी में पहुंच रहे हैं.

शिमला मिर्च की डिमांड बाहरी राज्यों में ज्यादा है. ऐसे में आने वाले समय में और बेहतर दाम मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-जनता बेहाल लेकिन किसान मालामाल, इस बार टमाटर कई किसानों को बना गए करोड़पति, हिमाचल के किसान भी खुश

ABOUT THE AUTHOR

...view details