हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Tourist in shimla: मैदानी इलाकों में गर्मी होने से पहाड़ों का रुख कर रहे हैं पर्यटक, Weekend के लिए शिमला पैक

By

Published : Jun 9, 2023, 5:51 PM IST

Updated : Jun 10, 2023, 6:25 AM IST

आजकल पहाड़ों का मौसम लगातार ठंडा बना हुआ है. जून के महीने में भी सर्दी का एहसास पर्यटकों को लुभा रहा है. बता दें कि वीकेंड के लिए शिमला में एडवांस बुकिंग हो रही है. ऐसे में पर्यटन कारोबार भी थोड़ा पटरी पर लौटा है. पढ़ें पूरी खबर... (Tourist in shimla) (Himachal Tourism Department).

Tourist in shimla
मैदानी इलाकों में गर्मी होने से पहाड़ों का रुख कर रहे हैं पर्यटक

पहाड़ों का रुख कर रहे हैं पर्यटक

शिमला:मैदानी इलाकों में पड़ रही गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक अब पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. खासकर वीकेंड पर पर्यटक घूमने के लिए शिमला सहित प्रदेश के पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं. वीकेंड को लेकर पहाड़ों की रानी शिमला में होटलों में एडवांस बुकिंग शुरू हो गई और 60 फीसदी एडवांस बुकिंग हो चुकी है. ऐसे में वीकेंड पर राजधानी शिमला इस बार पर्यटकों से पूरी तरह से पैक रहेगा. बीते दिन हुई बारिश के चलते पहाड़ों पर मौसम काफी सुहावना बना हुआ है. ऐसे में मैदानों में पड़ रही गर्मी से बचने के लिए वीकेंड पर पर्यटक शिमला पहुंचने शुरू हो गए हैं.

शिमला शहर के साथ लगते पर्यटन स्थलों कुफरी नारकंडा मशोबरा में भी होटलों की एडवांस बुकिंग में इजाफा हुआ है. शुक्रवार को भी काफी तादाद में पर्यटक शिमला पहुंच चुके हैं. दिन भर माल रोड रिज मैदान पर पर्यटक टहलते नजर आए और यहां के ठंडे मौसम का लुफ्त उठा रहे हैं. शिमला पहुंचे पर्यटकों का कहना है कि यहां पर मौसम काफी सुहावना बना हुआ है. मैदानों में काफी गर्मी पड़ रही है, लेकिन यहां पर ठंड का एहसास हो रहा है. ऐसे में कुछ दिनों के लिए में शिमला घूमने आए हैं. शिमला में बारिश होने से तापमान में कमी आ जाती है. जिससे मौसम काफी ठंडा हो जाता है.

हिमाचल प्रदेश: फोटो सोशल मीडिया से ली गई है.

अधिकतर होटलों में एडवांस बुकिंग: ट्रैवल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन पॉल का कहना है कि बारिश होने से बीते दिनों पर्यटकों की आमद में काफी कमी आ गई थी. केवल वीकेंड पर ही पर्यटकों की आमद बढ़ रही है. वीकेंड पर शिमला में तकरीबन सभी होटल पूरी तरह से पैक हो रहे हैं, लेकिन अन्य 5 दिनों में शिमला में काफी कम पर्यटक रहते हैं. इस बार वीकेंड पर काफी तादाद में पर्यटक शिमला आ रहे हैं और अधिकतर होटलों में एडवांस बुकिंग हो चुकी है.

हिमाचल प्रदेश: फोटो सोशल मीडिया से ली गई है.

मई तक हिमाचल पहुंचे 72 लाख पर्यटक: हिमाचल प्रदेश में इस साल काफी तादाद में पर्यटक पहुंच रहे हैं. आंकड़ों की बात की जाए तो जनवरी से लेकर मई महीने तक हिमाचल प्रदेश में 72 लाख पर्यटक पहुंचे हैं पर्यटकों के आने से पर्यटन कारोबारी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं. बीते साल बर्फबारी ना होने से पर्यटकों की आमद कम हो गई थी और इससे पहले कोविड-19 के कारण पर्यटन कारोबार पूरी तरह से चौपट हो गया था, लेकिन अब फिर से पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट रहा है और आने वाले दिनों में पर्यटकों की आमद और भी बढ़ने की उम्मीद है.

हिमाचल प्रदेश: फोटो सोशल मीडिया से ली गई है.

जाम से हाल बेहाल, पर्यटक परेशान:पहाड़ों की रानी शिमला में पर्यटकों की आमद बढ़ने से जाम की समस्या भी बढ़ रही है. हालांकि जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा एक मिनट ट्रैफिक प्लान लागू किया है. इसके तहत एंट्री प्वाइट पर 1 मिनट के लिए वाहनों को रोका जा रहा है. उसके बाद ही शहर में वाहनों को एंट्री दी जा रही है, लेकिन इससे काफी लंबा जाम एंट्री प्वाइंट पर लग रहा है. कई जगहों पर आधे से 1 घंटे तक जाम में फंस रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश: फोटो सोशल मीडिया से ली गई है.

Read Also-Himachal Pradesh Tourism: पर्यटकों का पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशन बना हिमाचल, इस साल मई में ही आंकड़ा 72 लाख के पार

Read Also-BJP Campaign in Hamirpur: जनसंपर्क के बहाने नड्डा टटोलेंगे संगठन की नब्ज, नादौन में होगा ग्रैंड वेलकम

Last Updated :Jun 10, 2023, 6:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details