हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अगर आप रूम हीटर और अंगीठी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, जानें इससे कैसे प्रभावित होता है स्वास्थ्य

By

Published : Nov 20, 2022, 1:14 PM IST

Carbon monoxide gas is dangerous for health

हिमाचल प्रदेश में आगामी पांच दिन तक मौसम साफ रहने के आसार हैं. वहीं, प्रदेश के लाहौल स्पीति में सबसे न्यूनतम तापमान -6.0°C डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और ऊना का सबसे अधिक 25 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं, कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग अलाव, रूम हीटर और कोयले का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन,लोग इसके खतरे से अंजान हैं. आइये जानते हैं इसके इस्तेमाल से होने वाले प्रभावों के बारे में साथ ही इससे बचने के उपाय. (Weather Forecast of Himachal) (Snowfall in Himachal) (Weather Update of Himachal)

शिमला: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लोग इससे बचने के लिए अंगीठी, अलाव व रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कमरा गर्म रहे. कमरे को गर्म रखने के लिए खिड़की और दरवाजा भी पूरी तरह से पैक कर देते हैं. ऐसे में कमरे में आग लगने और कार्बन मोनो-ऑक्साइड गैस भरने से कई दुखद घटनाएं हो जाती हैं. लोगों को इस कारण कई बिमारियों का भी सामना करना पड़ता है, साथ ही दम घुटने से मौत भी हो जाती है. (Snowfall in Himachal) (side effect of room heater on human)

अलाव से निकलता है खतरनाक कार्बन मोनो-ऑक्साइड गैस: ठंड से बचाने वाले अलाव से खतरनाक कार्बन मोनो-ऑक्साइड निकलता है. यह जहरीली गैस स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक है. सर्दियों के मौसम में अलाव जलाने से आमतौर पर सांस लेने में परेशानी और त्वचा से संबंधित समस्या भी होती है.इस गैस से होने वाली बिमारियों में श्वास संबंधी बीमारियां, मानसिक रोग के साथ ही कैंसर होने की भी संभावन रहती है. बात करें रूम हीटर की तो, यह कमरे के वातावरण से नमी सोख लेती है, जिससे आंखों में खुजली और त्वचा रूखी हो जाती है. आंखों में जलन और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है.रूम हीटर और ब्लोअर के इस्तेमाल से त्वचा पर भी कई प्रभाव पड़ते है क्योंकि इनके इस्तेमाल से स्किन सीधे तौर पर गरम हवा के संपर्क में आ जाती है. इसके उपयोग से कमरे मे ऑक्सीजन का स्तर बेहद कम हो जाता है, जिससे गले और त्वचा में खुश्की की शिकायत होती है. (Room heater dangerous for health)

कार्बन मोनो-ऑक्साइड गैस कैसे है खतरनाक: कार्बन मोनो-ऑक्साइड शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने वाले रेड ब्लड सेल्स पर असर डालती है. ये एक रंगविहीन व गंधहीन गैस है, जो कार्बन डाईऑक्साइड से भी ज्यादा खतरनाक है. हवा के साथ शरीर के अंदर पहुंचने पर यह गैस जहरीली हो जाती है. यह गैस आपको गंभीर रूप से बीमार भी कर सकती है. देर तक इसके संपर्क में रहने से दम घुट सकता है और मौत भी हो सकती है.गर्म हवा की वजह से बच्चों में खासतौर पर ड्राईॉनेस की समस्या बढ़ सकती है. ऐसी स्थिति में सर्दी दूर करने के लिए पहने गए ऊनी कपड़ों की वजह से भी ज्यादा खुजली होने लगती है. (Carbon monoxide gas is dangerous for health)

स्वास्थ्य पर प्रभाव:

  1. लगातार सिर दर्द की शिकायत.
  2. सांस लेने में दिक्कत.
  3. बात-बात पर घबराहट.
  4. पेट में तकलीफ और उलटी होगी.
  5. दिल की धड़कन का बढ़ना.
  6. शरीर का तापमान कम होगा.

ऐसे करें बचाव:

  1. अलाव और रूम हीटर से होने वाली समस्याओं से बचने के लिए घर की खिड़कियों और रौशनदान खोलकर ही रूम हीटर, अलाव या कोयला जलाएं.
  2. सोते समय इसके इस्तेमाल से बचें.
  3. अलाव जलाने वाले कमरे में सही वेंटिलेशन का इंतजाम करें.
  4. सोने से पहले रूम हीटर, अलाव या कोयला का इस्तेमाल करें.
  5. सोते समय रूम हीटर के पास एक ग्लास पानी रखें.

ये भी पढ़ें:कोटगढ़ में कमरे में अंगीठी जलाकर सोने से दो मजदूरों की मौत, 7 बेहोश

ABOUT THE AUTHOR

...view details