हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश में आने वाले 2 दिन किसानों को सताएगा Weather, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

By

Published : May 1, 2023, 3:55 PM IST

Updated : May 2, 2023, 8:06 AM IST

हिमाचल प्रदेश में आने वाले 2 दिन बारिश और ओलावृष्टि इसके साथ ही बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है. पढ़ें पूरी खबर... (himachal weather news) (himachal weather forecast) (himachal weather forecast).

himachal weather news
हिमाचल प्रदेश (फोटो पुराना है).

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रविवार को भारी बारिश के साथ तेज ओलावृष्टि हुई. जिससे विजिबिलिटी कम हो गई और सामान्य यातायात बाधित हुआ. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 1 और 2 मई को मैदानी, निचली और मध्य पहाड़ियों पर भारी बारिश, आंधी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिससे खड़ी फसलों, फलों के पौधों और नए पौधों को नुकसान हो सकता है.

2 और 3 मई को बारिश: मौसम विभाग ने 2 और 3 मई को राज्य के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, क्योंकि 1 मई की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से सात डिग्री कम रहा, जिसमें ऊना सबसे गर्म 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

बारिश से किसानों बागवानों को नुकसान: बारिश का लगातार दौर और कम तापमान किसानों और बागवानों के लिए चिंता का कारण बन रहा है, क्योंकि तूफानी परिस्थितियां, ओलावृष्टि और बारिश फसलों के लिए ठीक नहीं हैं. हिमाचल प्रदेश में हर जगह किसान गेहूं की कटाई कर रहे हैं ऐसे में ओलावृष्टि और बारिश से किसानों की फसल खराब हो सकती है.

बता दें कि ऑरेंज अलर्ट के बीच रविवार को कुल्लू-लाहौल की चोटियों पर बर्फबारी हुई. राजधानी शिमला में झमाझम बारिश के साथ ओले बरसे. वहीं, मैदानी जिलों में धूप खिली रही. शिमला में सुबह धूप खिलने के बाद एकाएक बदले मौसम से दोपहर बाद अंधेरा छा गया. शहर में ओलावृष्टि से सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई. इसके साथ ही आज भी हिमाचल प्रदेश में बारिश हो रही है.

(पीटीआई भाषा)

Read Related Article:Himachal Weather: प्रदेश में मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी,आज और कल मौसम रहेगा खराब

Read Related Article:IMD Forecast: मई में कहर बरपाएगी गर्मी, बिहार, झारखंड और ओडिशा में हीट वेव अलर्ट

Last Updated :May 2, 2023, 8:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details