हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राजपथ पर 26 जनवरी को दुनिया दिखेगी कुल्लू दशहरा, फुल ड्रेस डे पर दिखी झलक

By

Published : Jan 24, 2020, 1:52 PM IST

Updated : Jan 24, 2020, 6:15 PM IST

राजपथ पर 71वें गणतंत्र के मौके पर होने वाली परेड में इस बार हिमाचल की झांकी भी दिखाई देगी. कुल्लू के दो देवरथ और 30 देवलू अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे की झांकी को पेश करेंगे.

Republic Day parade on Rajpath
राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड

शिमला: राजपथ पर 71वें गणतंत्र के मौके पर होने वाली परेड में इस बार हिमाचल की झांकी भी दिखाई देगी. इस बार हिमाचल की झांकी में कुल्लू दशहरे को दिखाया जाएगा. वीरवार को भी फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान हिमाचल की झांकी राजपथ पर देखी गई. इस दौरान देवधुनों से माहौल भक्तिमय हो गया.

हिमाचल की झांकी को हर कोई कैमरे में कैद करने के लिए उत्सुक दिखा. कुल्लू के दो देवरथ और 30 देवलू अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे की झांकी को पेश करेंगे. देवरथों की शोभा बढ़ाने के लिए ढोल, नगाड़े, करनाल, नरसिंगों को बजाने वाले बजंतरी भी इस दौरान मौजूद होंगे.

2020 में गणतंत्र समारोह में दिखने वाली हिमाचल की झांकी

झांकी के माध्यम से कुल्लू दशहरा की देव संस्कृति को भी दिखाया जाएगा. झांकी में शामिल होने के लिए देवसदन के म्यूजियम में रखे दो देवरथों को दिल्ली ले जाया गया है

बता दें कि पिछली बार हिमाचल के मॉडल को गणतंत्र दिवस की परेड से बाहर कर दिया गया था. 2018 में लाहौल स्पीति के की-गोंपा बौद्ध मठ की झांकी दिखाई गई थी. की गोंपा की स्थापना 11वीं शताब्दी में की गई थी. यहां आज भी प्राचीन बौद्ध चित्रकला व थंका चित्रकारी मौजूद है.

2018 में गणतंत्र समारोह में हिमाचल की झांकी

वहीं, 2017 में गणतंत्र समारोह तीन साल बाद हिमाचल की अद्भुत पारंपरिक हस्तकला चंबा रूमाल को प्रस्तुत किया गया था. झांकी के अगले हिस्से में चंबा रूमाल पर काम करती एक महिला की कसीदाकारी करती सुंदर प्रतिमा दिखाई गई थी, जबकि मध्य भाग में कृष्ण एवं राधा को गोपियों के साथ रास-लीला नृत्य करते हुए दर्शाया गया था. इस बार कुल्लू दशहरे की झांकी रजपथ पर दिखाई देगी.बता दें कि कुल्लू दशहरा विश्वभर में विख्यात है. कुल्लू दशहरे को अंतरराष्ट्रीय मेले का दर्जा प्राप्त है. यह 18वां मौका होगा जब हिमाचल की झांकी गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर दिखाई देगी.

2017 में गणतंत्र समारोह में हिमाचल की झांकी

ये भी पढे़ं:अद्भुत हिमाचल: यहां आज भी शिव का आदेश मान रहे इंद्र , हर 12 साल में गिराते है आसमानी बिजली

Intro:Body:

nm,


Conclusion:
Last Updated :Jan 24, 2020, 6:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details