हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Snowfall: लाहौल घाटी में हुई बर्फबारी, रोहतांग दर्रा पर भी छाई बर्फ की चादर

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 10, 2023, 9:57 AM IST

Updated : Nov 10, 2023, 12:11 PM IST

Himachal Snowfall: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. लाहौल-स्पीति में बीती रात ताजा हिमपात हुआ है. लाहौल घाटी के साथ-साथ रोहतांग दर्रा पर भी जमकर बर्फबारी हुई है. वहीं, बर्फबारी के चलते अब घाटी में पर्यटन बढ़ने की भी संभावना जाताई जा रही है.

Snowfall in Lahaul Spiti
हिमाचल में बर्फबारी

हिमाचल में शुरू हुआ बर्फबारी का दौर

लाहौल स्पीति:हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. वहीं, हिमाचल की ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होना भी शुरू हो गई है. हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बीती रात जमकर बर्फबारी हुई. जिसके चलते घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ गई है. तापमान बिल्कुल कम हो गया है. इसके अलावा लाहौल की तीनन घाटी में हल्की बर्फबारी का दौर अभी भी जारी है.

रोहतांग दर्रा में बर्फबारी:वहीं, रोहतांग दर्रा सहित अन्य इलाकों पर भी ताजा हिमपात हुआ है. लाहौल घाटी में हिमपात होने के चलते सड़कें भी गाड़ियों की आवाजाही के लिए प्रभावित हुई हैं. इसके अलावा मनाली लेह सड़क मार्ग पर भी बर्फबारी हुई है. ऐसे में अगर इस सड़क मार्ग पर बर्फबारी अधिक होती है तो इस रोड पर गाड़ियों की आवाजाही को रोक दिया जाएगा.

लाहौल-स्पीति में बर्फबारी

बर्फबारी से कृषि पर असर:लाहौल घाटी में बर्फबारी होने के चलते जहां कृषि कार्य प्रभावित हुए हैं. वहीं, यहां पर बेहतर पर्यटन की उम्मीद भी अब पर्यटन कारोबारियों में जग गई है. मनाली में भी प्राकृतिक आपदा के बाद अब हालात सामान्य हुए हैं और पर्यटक बाहरी राज्यों से मनाली के विभिन्न पर्यटन स्थलों का भी रुख कर रहे हैं. अब अटल टनल होते हुए पर्यटक लाहौल घाटी का भी रुख कर सकेंगे और वहां पर भी बर्फ का आनंद ले सकेंगे.

पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिले:लाहौल घाटी के पर्यटन कारोबारी रतन सिंह, दौरजे, किशन लाल ने बताया कि लाहौल घाटी में अब बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है और यहां के पर्यटन स्थलों पर भी बर्फ गिरी है. हालांकि घाटी में कृषि कार्य प्रभावित हुए हैं, लेकिन बर्फबारी यहां ग्लेशियरों के लिए संजीवनी का काम करेगी.

लाहौल घाटी में हिमपात

बेहतर पर्यटन सीजन की संभावना:इसके अलावा रोहतांग दर्रा में भी ताजा हिमपात होने से अब यहां पर भी सैलानियों की संख्या में तेजी आएगी. मनाली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर का कहना है कि लाहौल घाटी व रोहतांग दर्रा में बर्फबारी देखने के लिए बाहरी राज्यों से पर्यटक अब ट्रैवल एजेंट से संपर्क कर रहे हैं और दिसंबर माह का सीजन बेहतर होने की उम्मीद लगाई जा रही है.

ये भी पढ़ें:दिवाली से पहले हिमाचल में मौसम फिर बदलेगा करवट, 2 दिनों तक बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान, येलो अलर्ट जारी

Last Updated :Nov 10, 2023, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details