हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार करवा रहा कुल्लू नगर परिषद, 5 कर्मचारी किए तैनात

By

Published : Jun 9, 2021, 3:03 PM IST

कुल्लू नगर परिषद की बात करें तो कोरोना संकट के बीच अब तक नगर परिषद के कर्मचारी 100 से अधिक कोरोना संक्रमित शवों का दाह संस्कार कर चुके हैं. कुल्लू नगर परिषद के कर्मचारियों की एक टीम भी इसके लिए गठित की गई है जो सरवरी स्थित श्मशान घाट में कोरोना संक्रमित शवों का दाह संस्कार करने में जुटी हुई है.

Photo
फोटो

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण के मामले कम सामने आ रहे हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण रोजाना अभी भी लोगों की मौतें हो रही हैं. ऐसे में कई लोग अपनों के अंतिम संस्कार से भी मुंह मोड़ रहे हैं, लेकिन कुल्लू नगर परिषद कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी उठा रहा है.

नगर परिषद कुल्लू बिना किसी भेदभाव के शवों का अंतिम संस्कार कर रहा है. कोरोना संकट के बीच नगर परिषद के कर्मचारी अब तक 100 से अधिक कोरोना संक्रमित शवों का दाह संस्कार कर चुके हैं. कुल्लू नगर परिषद के कर्मचारियों की एक टीम भी इसके लिए गठित की गई है जो सरवरी स्थित श्मशान घाट में कोरोना संक्रमित शवों का दाह संस्कार करने में जुटी हुई है.

वीडियो.

नियमों के साथ किए जा रहा अंतिम संस्कार

नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत भी स्वयं मौके पर रहकर सफाई कर्मचारियों का हौसला बढ़ा रहे हैं. नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण का कहना है कि सफाई कर्मचारी जहां पूरे शहर में सफाई व्यवस्था और सैनिटाइजेशन के कार्य को बेहतर तरीके से कर रहे हैं. वहीं कोरोना संक्रमित शवों का दाह संस्कार भी सही तरीके से किया जा रहा है.

दाह संस्कार के लिए 5 कर्मियों की तैनाती

नगर परिषद कुल्लू के द्वारा कोरोना संक्रमित शवों के दाह संस्कार के लिए 5 कर्मचारियों की तैनाती की गई है. सभी कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए बीमा भी करवाया गया है. रोजाना पीपीई किट, मास्क और ग्लब्ज सहित सुरक्षा के लिए सभी चीजें भी मुहैया करवाई जा रही हैं. पांचों कर्मचारी हर दाह संस्कार के बाद पीपीई किट सहित सभी उपकरणों को बदल देते हैं.

किसी भी शव के साथ नहीं होगा भेदभाव

नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण का कहना है कि आज कोरोना संकट ने कई लोगों को अपनों से दूर कर दिया है. कुछ जगहों पर लोग अपने परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए भी आगे नहीं आ रहे हैं. ऐसे में नगर परिषद कुल्लू के द्वारा व्यवस्था रखी गई है कि वह शव चाहे किसी भी इलाके का हो, उसका नियमों के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

नगर परिषद को मिला प्रशासन का सहयोग

शव संस्कार के लिए जिला प्रशासन का भी नगर परिषद कुल्लू को सहयोग मिल रहा है. गौर रहे कि जिला कुल्लू में भी कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों का आंकड़ा 152 हो गया है. ऐसे में शवों के अंतिम संस्कार में नगर परिषद कुल्लू अपनी अहम भूमिका निभा रहा है.

ये भी पढ़ें:शिमला: अगर खुले में आपके कुत्ते ने किया मलत्याग...तो मालिक को ही करना पड़ेगा साफ

ABOUT THE AUTHOR

...view details