हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Central Team Kullu Visit: बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने कुल्लू पहुंची केंद्रीय टीम, शुक्रवार को सैंज का दौरा करेगी टीम

By

Published : Jul 20, 2023, 7:34 PM IST

हिमाचल प्रदेश में पिछले दिनों भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्र से दो टीमें हिमाचल पहुंच गई है. ये टीमें मंडी कुल्लू, शिमला, सोलन सहित अन्य जिलों का दौरा कर प्रदेश में हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार करेगी. इसके बाद इन टीमों द्वारा यह रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी. ताकि केंद्र सरकार की ओर से हिमाचल में आपदा के दौरान हुए नुकसान की राहत राशि मिल सके. (Central Team Kullu Visit).

central team reached Kullu
बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने कुल्लू पहुंची केंद्रीय टीम.

बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने कुल्लू पहुंची केंद्रीय टीम

कुल्लू: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वित्तीय सलाहकार रविनेश कुमार के नेतृत्व वाली चार सदस्यीय अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम ने कुल्लू जिले में प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया. इस टीम में केंद्रीय जल आयोग के निदेशक पीयूष रंजन, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के निदेशक आरके मीणा और वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के उप निदेशक महेश कुमार उनके साथ रहे.

इस दौरान विशेष सचिव एवं निदेशक राजस्व और आपदा प्रबंधन डीसी राणा और उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग समेत जिले के अन्य आला अधिकारी भी उपस्थित रहे. पहले दिन इस टीम द्वारा भुन्तर, भूतनाथ पुल, बाशिंग, पतलीकुहल, सेउबाग पुल, डोलुनाला, जगतसुख, हथिथान व मनाली और कसोल तक का दौरा किया. जहां 9-10 जुलाई को भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. टीम ने क्षतिग्रस्त मकानों-दुकानों का निरीक्षण करने के साथ साथ प्रभावित परिवारों से बातचीत भी की. इसके अलावा उन्होंने सड़क, पुल, पेयजल और विद्युत समेत अन्य परियोजनाओं को पहुंचे नुकसान का आकलन किया.

इस दौरान अंतर मंत्रालय केंद्रीय दल के टीम लीडर एवं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वित्तीय सलाहकार रविनेश कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देशों पर उनकी 8 सदस्यीय टीम हिमाचल में बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन कर रही है. इस टीम को 4-4 सदस्यों के साथ दो भागों में बांटा है. जिसमें एक टीम मंडी, कुल्लू के दौरे पर है वहीं, दूसरी सोलन, शिमला और किन्नौर जिलों का दौरा कर नुकसान का जायजा ले रही है. यह टीम हिमाचल में क्षति का जायजा लेने के बाद केंद्र सरकार को यहां की वस्तुस्थिति से अवगत कराएगी. जिसके बाद सरकार मुआवजे पर फैसला लेगी.

बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेती केंद्रीय टीम.

उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि केंद्रीय टीम ने भीषण बारिश और फ्लैश फ्लड से जिले में हुई भारी क्षति को देख कर नुकसान का आकलन किया. इससे पूर्व सुबह एक बैठक में उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बाढ़ से हुए सार्वजनिक व निजी संपत्तियों को हुए प्रत्येक विभाग के नुकसान से सम्बंधित विस्तृत पीपीटी प्रस्तुति दी. उपायुक्त ने अवगत करवाया कि अभी तक जिले में उच्चतर शिक्षा विभाग में 17 उच्च विद्यालय, 30 उच्च माध्यमिक विद्यालयों को मिलाकर कुल 47 स्कूल भवनों को क्षति पहुंची है. जिसमें उच्च विद्यालय आलू ग्राउंड (शालीन) का भवन बाढ़ में बह गया है.

कुल नुकसान का आकलन 8 करोड़ 36 लाख रुपये है. प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 71 प्राथमिक, 2 माध्यमिक विद्यालय सहित बीइओ कार्यालय निरमंड को क्षति पहुंची है. जिनमें प्राथमिक स्कूल कलाथ का भवन बाढ़ में बह गया है. कुल नुकसान का आकलन 2 करोड़ 35 लाख रुपये है. विभागवार बाढ़ से हुए नुकसान बारे अवगत करवाते हुए उपायुक्त ने बताया कि सभी विभागों को मिलकर जिले में अभी तक कुल 72808.58 लाख रुपये का नुकसान का आकलन किया गया है. एचपीपीडब्ल्यूडी षष्टम वृत्त कुल्लू में 27525 लाख, जल शक्ति विभाग कुल्लू में 33041.8 लाख का नुकसान हुआ है.

एचपीएसईबीएल विभाग में 3769.08 लाख, बागवानी विभाग 2682.43 लाख, कृषि विभाग 2338.25 लाख , पशुपालन विभाग 126.53 लाख, डीआरडीए में 2228 लाख, एमसी (कुल्लू) में 138.3 लाख एमसी (मनाली) में 108 लाख नगर पंचायत भुंतर में 400 लाख, नगर पंचायत निरमंड में 43.20 लाख व नगर पंचायत बंजार में 84 लाख रूपये का नुकसान का आकलन किया गया है, इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय उच्च मार्गों को भी बहुत अधिक नुकसान हुआ है जो कि इसमें शामिल नहीं है.

ये भी पढ़ें-Kinnaur Cloud Burst : किन्नौर में बादल फटने के बाद तबाही की तस्वीरें देखें, हाइवे, स्कूल बंद, बाढ़ जैसे हालात

ABOUT THE AUTHOR

...view details