हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जल्द भुंतर हवाई अड्डे पर शुरू होगी एटीआर 42 उड़ान, केंद्रीय स्तर पर शुरू हुई प्रक्रिया

By

Published : Feb 26, 2022, 3:10 PM IST

पर्यटन के लिए प्रसिद्ध कुल्लू- मनाली आने के लिए अब सैलानियों को सस्ती हवाई उड़ान की सेवा भी मिलेगी।. केंद्र सरकार ने भुंतर हवाई अड्डे (Air service will start at Bhuntar airport)पर एटीआर 42 विमान की उड़ान जल्द शुरू की जाएगी.केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय में इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. भुंतर हवाई अड्डे में अभी तक बड़ी हवाई उड़ानों का संचालन शुरू नहीं हो पाया,जिसके चलते छोटे विमानों में ही दिल्ली से पर्यटक भुंतर हवाई अड्डा पहुंच रहे है.

Air service will start at Bhuntar airport
जल्द भुंतर हवाई अड्डे पर शुरू होगी एटीआर -42 की उड़ान

कुल्लू:पर्यटन के लिए प्रसिद्ध कुल्लू- मनाली आने के लिए अब सैलानियों को सस्ती हवाई उड़ान की सेवा भी मिलेगी।. केंद्र सरकार ने भुंतर हवाई अड्डे (Air service will start at Bhuntar airport)पर एटीआर 42 विमान की उड़ान जल्द शुरू की जाएगी.केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय में इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. भुंतर हवाई अड्डे में अभी तक बड़ी हवाई उड़ानों का संचालन शुरू नहीं हो पाया,। जिसके चलते छोटे विमानों में ही दिल्ली से पर्यटक भुंतर हवाई अड्डा पहुंच रहे है. यात्रियों के बैठने की क्षमता कम होने के चलते सैलानियों को महंगा किराया भी खर्च करना पड़ रहा है. ऐसे में कुल्लू के पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह से मांग रखी थी कि यहां पर एटीआर 42 विमान की सुविधा दी जाए.

पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने कहा कि बीते दिसंबर माह में केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने कुल्लू जिले का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने नेशनल हाईवे के कार्यों की प्रगति का भी जायजा लिया था. केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह के साथ मुलाकात के दौरान भुंतर हवाई अड्डे में उड़ानों के बारे उन्हें एक मांग पत्र भी सौंपा था,जिसके बाद केंद्रीय मंत्री की ओर एक लेटर आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि भुंतर हवाई अड्डा में एटीआर 42 विमान की उड़ान की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए उन्होंने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ भी बैठक की और विभिन्न विमान कंपनियों को भी इस बारे दिशा निर्देश जारी किए है.

पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने कहा कि भुंतर हवाई अड्डे में दिल्ली से यात्री पूरी क्षमता के साथ तो आ जाते , लेकिन वापस पूरी क्षमता के साथ भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए उड़ान नहीं भर पाते.जिसके चलते कुल्लू से दिल्ली जाने का किराया 20 से 25 हजार रुपए के बीच में है. उन्होंने कहा कि अब उन्हें सूचना मिली है कि एटीआर 42 हवाई उड़ान के लिए केंद्रीय स्तर पर भी प्रक्रिया शुरू हो गई और उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी माह तक इस हवाई उड़ान को शुरू कर दिया जाएगा. ऐसे में अगर एटीआर 42 विमान की सुविधा दिल्ली से भुंतर हवाई अड्डे के लिए मिलती है तो आने -जाने में सैलानियों का किराया भी काफी कम होगा और सैलानियों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ें:यूक्रेन में फंसे हिमाचल के 130 लोगों को वापस लाने की कोशिशें तेज, आज आएंगे दो विमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details