हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में कड़ाके की ठंड, पशु भी ले रहे आग का सहारा

By

Published : Jan 15, 2023, 7:51 AM IST

snowfall in kinnaur

किन्नौर जिले में हिमपात के बाद ठंड ने भी दस्तक दे दी है. जिससे जिला मुख्यालय रिकांगपिओ सहित अन्य क्षेत्रों में लोग आग सेंकते हुए भी नजर आए. वहीं, ठंड इतनी बढ़ गई है कि पशु भी आग का सहारा लेते देखे गए. (Himachal Pradesh Weather Update)

किन्नौर में कड़ाके की ठंड, पशु भी ले रहे आग का सहारा

किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर में शुक्रवार रात को ताजा हिमपात हुआ है. जिले में हुए ताजे हिमपात के कारण तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. हलांकि जिले में पहले भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हो चुका है, लेकिन मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में केवल हल्की बारिश हुई है. वहीं, शुक्रवार रात को मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी ताजा हिमपात हुआ है. जिससे मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों के बागवानों ने भी अब राहत की सांस ली है, क्योंकि यह बर्फबारी जिले की नगदी फसलों के लिए संजीवनी बन कर आई है.

शुक्रवार रात को हुए इस ताजे हिमपात से मध्यम क्षेत्रों में यातायात व जनजीवन को खासा प्रभाव नहीं पड़ा है, लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जनजीवन व यातायात प्रभावित हुआ है और ऊपरी क्षेत्रों कूनू चारंग, लिप्पा, आसरंग व हांगों सहित ग्रामीण सड़क मार्गों के अवरुद्ध होने से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई है. हालांकि विभाग द्वारा उक्त सड़क मार्गों को बहाल करने के लिए मशीनिरियां व मजदूर भेज दिए गए हैं और यदि ऊपरी क्षेत्रों में फिर से हिमपात नहीं होता है तो शाम तक बंद मार्गों को बहाल कर दिया जाएगा.

आग सेंकते लोग.

जिला किन्नौर में शनिवार को पूरा दिन आसमान पर बादल छाए रहे और ऊपरी क्षेत्रों में रुक-रुक कर हिमपात होता रहा. वहीं, मध्यम व निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई. ऊपरी क्षेत्रों रक्षम, छितकुल, आसरंग, व लिप्पा आदि में 4 से 5 इंच व जिला मुख्यालय रिकांगपिओ सहित पर्यटन स्थल कल्पा व पांगी में 2 से 3 इंच तक ताजा हिमपात हुआ है, जबकि निचले क्षेत्रों पवारी, करछम, टापरी व भावानगर में बारिश हुई है. जिले में हिमपात के बाद ठंड ने भी दस्तक दे दी है. जिससे जिला मुख्यालय रिकांगपिओ सहित अन्य क्षेत्रों में लोग आग सेंकते हुए भी नजर आए. वहीं, ठंड इतनी बढ़ गई है कि पशु भी आग का सहारा लेते देखे गए.

किन्नौर में हिमपात.

बता दें कि शनिवार शाम तक हिमाचल प्रदेश में 276 सड़कें और 172 बिजली ट्रांसफार्मर बंद रहे. प्रदेश में 17 जनवरी तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. 18 से फिर बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. (Himachal Pradesh Weather Update)

ये भी पढ़ें-आफत की बर्फबारी! हिमाचल में 245 सड़कें अवरुद्ध, 623 बिजली ट्रांसफार्मर ठप, कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट

ABOUT THE AUTHOR

...view details