हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने उच्च अधिकारियों के साथ कि बैठक, आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

By

Published : Sep 23, 2022, 7:54 PM IST

Updated : Sep 24, 2022, 9:18 AM IST

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 (Himachal Assembly Elections 2022) को लेकर निर्वाचन आयोग ने चुनावी गतिविधियां तेज कर दी हैं. इसी कड़ी में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार इन दिनों तीन दिवसीय हिमाचल दौरे (Chief Election Commissioner visit himachal) पर हैं. वहीं, शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. आज सुबह 11 बजे वह प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

Chief Election Commissioner Rajiv Kumar
भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

शिमला: भारत चुनाव आयोग की टीम मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के नेतृत्व में हिमाचल के तीन दिवसीय दौरे पर आई है. इस टीम ने शुक्रावार को हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा (Himachal Assembly Elections 2022) के लिए राज्य के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें कीं. विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी इस अवसर पर आयोग से भेंट की. आयोग ने राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के नोडल अधिकारियों के अलावा राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ भी समीक्षा बैठक की.

इसके बाद आयोग ने राज्य के सभी मण्डलीय आयुक्तों, उपायुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की. उपायुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों ने राज्य में चुनाव के सुचारू संचालन के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में भी प्रेजेंटेशन दी. आयोग ने राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभन मुक्त चुनाव सुनिश्चित करवाने के लिए किए जाने वाले प्रयासों के संबंध में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ भी बैठक की.

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन कार्यालय, हिमाचल प्रदेश द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए विकसित किये गये 'चैटबॉट-वोटर साथी' और ऑनलाइन चुनाव प्रश्नोतरी का भी शुभारम्भ किया. यह प्रश्नोत्तरी 23 सितंबर से 10 अक्टूबर, 2022 तक आयोजित की जाएगी.

इस ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी के पहले तीन विजेताओं को नकद पुरस्कार दिया जाएगा. इस अवसर पर उत्सव प्रतीक चिन्ह (लोगो) का भी शुभारम्भ किया गया. आयोग ने ग्राम सभाओं के लिए एजेंडा का भी शुभारम्भ किया. यह एजेंडा ग्राम सभा की बैठकों के दौरान मतदाताओं की जागरूकता के लिए चलाई जाने वाली स्वीप गतिविधियों के लिए पढ़ा जाएगा.

ये भी पढ़ें:जयराम ठाकुर ने OPS को लेकर कही बड़ी बात, वीरभद्र सिंह को बताया मौजूदा हालात का जिम्मेदार

Last Updated :Sep 24, 2022, 9:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details