हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HP Board 10th Result 2022: हिमाचल बोर्ड में मंडी की देवांगी शर्मा ने हासिल किया पहला स्थान, डॉक्टर बनना है लक्ष्य

By

Published : Jun 29, 2022, 3:48 PM IST

Updated : Jun 29, 2022, 10:17 PM IST

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया (HP Board 10th Result 2022) है. मंडी की प्रियंका और देवांगी शर्मा इस बार की स्टेट टॉपर हैं. दोनों ने 700 में से 693 अंक हासिल किए हैं. साल 2018 में बीमारी के कारण देवांगी के पिता की मौत हो गई थी, जिसके बाद देवांगी ने डॉक्टर बनने का प्रण लिया. और इस दिशा में देवांगी धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हैं. उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि उन्होंने HPBOSE में पहला स्थान (Devangi Sharma secured first place in Himachal Board) हासिल किया है.

Devangi Sharma secured first place in Himachal Board
हिमाचल बोर्ड में देवांगी ने हासिल किया पहला स्थान.

मंडी: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित (HP Board 10th Result 2022) कर दिया है. प्रदेश में बोर्ड के दसवीं के परीक्षा परिणाम में एक बार फिर से बेटियों ने लड़कों को पछाड़ दिया है. इस बार टॉप टेन में कुल 77 छात्र हैं जिनमें 67 लड़कियां और 10 लड़के शामिल है. मंडी जिले की प्रियंका और देवांगी शर्मा ने इस बार स्टेट टॉपर की लिस्ट में पहला स्थान (HPBOSE 10th Topper Devangi Sharma) हासिल किया है.

दोनों बेटियों ने 700 में से 693 अंक हासिल किए हैं, प्रियंका करसोग उपमंडल के तहत पड़ने वाली सरस्वती विद्या मंदिर तत्तापानी की छात्रा हैं. वहीं, देवांगी शर्मा एंग्लो संस्कृत मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल नेला (Devangi Sharma secured first place in Himachal Board) की छात्रा हैं. वहीं, सरकाघाट उपमंडल के एसबीएम स्कूल की अंशुल ठाकुर ने 691 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है.

हिमाचल बोर्ड में पहला स्थान हासिल करने पर देवांगी के घर में जश्न. (वीडियो)

डॉक्टर बनना चाहती हैं मंडी की देवांगी शर्मा:देवांगी शर्मा ने डॉक्टर बनना चाहती हैं. वह अपने पिता स्वर्गीय हितेश शर्मा का सपना पूरा करना चाहती हैं. देवांगी के पिता एंग्लो स्कूल में ही अकाउंटेंट का काम करते थे. वर्ष 2018 में बीमारी के कारण उनकी मौत हो गई. अब उनकी माता नीलम शर्मा एंग्लो स्कूल में अकाउंटेंट हैं. देवांगी एंग्लो संस्कृत मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ही पढ़ाई कर रही है.

हिमाचल बोर्ड में मंडी की देवांगी शर्मा ने किया टॉप.

देवांगी ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने परिजनों खास तौर पर अपनी बड़ी बहन रिद्धि, माता नीलम शर्मा, दादी हिमांचली देवी को दिया. देवांगी शर्मा ने कहा कि 4 से 5 घंटे तक पढ़ाई करते हैं और रात को 12:00 बजे से 1:00 बजे तक पढ़ती हैं. उन्होंने सभी बच्चों को संदेश दिया कि जितना भी पढ़ें मन लगाकर पढ़ें, तभी जिंदगी में सफलता हासिल कर सकते हैं.

देवांगी को मिठाई खिलाते हुए दादी.


77 बच्चों के टॉप 10 लिस्ट में मंडी जिला के 13 होनहार: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के दसवीं के परीक्षा परिणामों में इस बार मंडी जिला की बेटियों ने अपनी कामयाबी का डंका बजाया है. 77 बच्चों की टॉप 10 की लिस्ट में मंडी जिला के 13 छात्र शामिल हैं, जिनमें 11 छात्राएं व 2 छात्र हैं. पहले स्थान पर दो छात्राएं हैं और दोनों मंडी जिला की रहने वाली हैं. वहीं, तीसरे स्थान पर भी मंडी जिला की बेटी ने ही कब्जा जमाया है. प्रियंका ने 700 में से 693 अंक लेकर प्रदेश भर में पहला स्थान हासिल किया है. वहीं, अंशुल ठाकुर ने 700 में से 691 अंक लेकर तीसरा स्थान हासिल किया है. तीनों बेटियों की इच्छा डाक्टर बनकर लोगों की सेवा करने की है.

ग्रामीण डाक सेवक की बेटी है हिमाचल की टॉपर प्रियंका: करसोग उपमंडल के तहत आने वाले धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में स्थित एसवीएम स्कूल से दसवीं की पढ़ाई करके प्रदेश भर में टॉपर बनने वाली प्रियंका के पिता प्रभ दयाल डाक विभाग में बतौर ग्रामीण डाक सेवक कार्यरत हैं. प्रियंका एक साधारण परिवार से संबंध रखती हैं और पढ़ाई में इनकी विशेष रुचि है. प्रियंका ने बताया कि उनका सपना डॉक्टर बनने का है और वे अपने इसी उद्देश्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं. प्रियंका रोजाना 4 से 5 घंटे पढ़ाई करती हैं. प्रियंका अब 11वीं की पढ़ाई सुन्नी स्कूल से कर रही हैं.

पिता की मृत्यु के बाद बड़ी बहन से मिली प्रेरणा, टॉपर बन गई देवांगी: मंडी शहर के पुरानी मंडी वॉर्ड निवासी देवांगी शर्मा को टॉपर बनने की प्रेरणा अपनी बड़ी बहन रिद्धि शर्मा से मिली. 2018 में रिद्धि शर्मा भी प्रदेश भर में दूसरे स्थान पर रही थी. देवांगी की पढ़ाई एंग्लो संस्कृत मॉडल स्कूल मंडी से हुई है. देवांगी के पिता इसी स्कूल में अकाउंटेंट के पद पर कार्यरत थे, लेकिन 2018 में उनका देहांत हो गया. अब उनके स्थान पर देवांगी की माता अपनी सेवाएं दे रही हैं और बेटियों की सही ढंग से परवरिश कर रही हैं. देवांगी ने बताया कि उसका और उसकी बड़ी बहन के बीच पढ़ाई को लेकर हमेशा ही कंपीटिशन चलता रहता है और उसी का नतीजा है कि आज उसने टॉप किया है. देवांगी का सपना भी डॉक्टर बनने का है.

माता-पिता शिक्षक, खुद डॉक्टर बनना चाहती हैं अंशुल ठाकुर: सरकाघाट उपमंडल के एसबीएम मौंहीं की छात्रा अंशुल ठाकुर ने प्रदेश भर में तीसरा स्थान हासिल किया है. अंशुल के पिता महेंद्र सिंह और माता नीलम शिक्षक है. पिता सरकारी स्कूल में तैनात हैं, जबकि माता उसी स्कूल में पढ़ाती हैं जहां अंशुल खुद शिक्षा ग्रहण कर रही हैं. अंशुल ने बताया कि उसका सपना अच्छी और बेहतर मेडिकल की पढ़ाई करके डॉक्टर बनने का है.

इसके साथ ही प्रदेश के टॉप टेन लिस्ट में जिला के 10 बच्चों ने अपना नाम शुमार किया है. टॉप टेन में आठवें स्थान पर मंडी की प्रांजल ठाकुर, नौवें स्थान पर आकृति सिंह, प्रीति वर्मा, मेनका कुमारी, हुसन लाल, वेदिता ठाकुर व वसुश्रवा पंडित, कृष शर्मा, तरनप्रीत कौर, पृष्टि ठाकुर ने दसवां स्थान हासिल किया है.

ये भी पढ़ें:HP Board 10th Result 2022: हिमाचल बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, टॉप 10 में 77 में से 67 लड़कियां

Last Updated :Jun 29, 2022, 10:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details