हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भारी बारिश के कारण कुल्लू के आनी उपमंडल में करोड़ों का नुकसान

By

Published : Aug 11, 2022, 7:15 PM IST

भारी बारिश के कारण आनी उपमंडल में भारी नुकसान हुआ है. भारी बारिश के कारण 5 वाहन मलबे में दब गए और कुछ बह गए. 2 दोपहिया वाहन भी इसके कारण (cloudburst in anni) क्षतिग्रस्त हुए हैं. प्रशासन की ओर से एसडीएम आनी नरेश वर्मा की अगुवाई में घटना स्थलों का दौरा कर जायजा लिया गया.

Heavy rain in kullu
भारी बारिश के कारण कुल्लू के आनी उपमंडल में करोड़ों का नुकसान

कुल्लू:भारी बारिश के कारण आनी उपमंडल में भारी नुकसान हुआ है. बारिश के चलते हुए भूस्खलन के कारण च्वाई क्षेत्र के खदेड़ गांव में एक बुजुर्ग महिला और उनकी दोहती मलबे में दब गई. जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई. प्रशासन की ओर से फौरी राहत के तौर पर मृतकों के आश्रितों को 15-15 हजार रुपये की राहत राशि प्रदान की गई है. इसी तरह गुगरा के साथ लगते क्षेत्र में बादल फटने के कारण गुगरा में लोगों के घरों में मलबा घुस गया है. इसके साथ ही नगाली कैंची के साथ भी बादल फटने जैसी घटना के कारण देहुरी खड्ड का जल स्तर बढ़ गया. जिसके कारण आनी में 10 दुकानें बह गई.

भारी बारिश के कारण 5 वाहन मलबे में (Heavy rain in kullu) दब गए और कुछ बह गए. 2 दोपहिया वाहन भी इसके कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं. प्रशासन की ओर से एसडीएम आनी नरेश वर्मा की अगुवाई में घटना स्थलों का दौरा कर जायजा लिया गया. आनी प्रशासन की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार भारी बारिश के चलते उपमंडल में कुल 2.13 करोड़ रुपये का नुकसान आंका गया है. इसमें एक महिला और एक लड़की की मृत्यु के साथ घर भी क्षतिग्रस्त हुआ है. कुटवा और चनोग गांव के विभिन्न लोगों की कारें और दोपहिया वाहन भी बादल फटने के कारण आई बाढ़ की चपेट में आ गए. गुगरा में प्रदीप कुमार के 800 सेब के पौधों का बगीचा भी इसके कारण नष्ट हो गया है. गुगरा निवासी रामकृष्ण के गोदाम और उसमें रखा सामान भी बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुआ है. तिंदर निवासी धर्मपाल का एक खोखा आनी खड्ड में बह गया.

भारी बारिश के कारण कुल्लू के आनी उपमंडल में करोड़ों का नुकसान

देउरी खड्ड में जल स्तर बढ़ने के कारण (cloudburst in anni) पुराना बस स्टेंड में खोखे खड्ड में बह गए हैं. इन सभी को प्रशासन की ओर से फौरी राहत के तौर पर 5-5 हजार रुपए की फौरी राहत दी गई है. पटवार वृत कंडा की फाटी ब्युंगल जाबन नें दो मकान आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्त हुए हैं. वही, 40 बीघा भूमि भू-स्खलन होने के कारण क्षतिग्रस्त हुई है. दलाश के सोईधार में 8 बीघा भूमि, कराणा में 10 बीघा भूमि, कोहिला में 10 बीघा भूमि, डिंगीधार में 10 बीघा भूमि, बिशलाधार में 15 बीघा भूमि, कुंगश शिल्ही में 30 बीघा भूमि, कराड़ में 20 बीघा भूमि, खणी लझेरी में 50 बीघा भूमि, बुच्छैर में 10 बीघा भूमि, करशैईगाड में 50 बीघा भूमि भी क्षतिग्रस्त हुई है.

भारी बारिश के कारण कुल्लू के आनी उपमंडल में करोड़ों का नुकसान

एसडीएम नरेश वर्मा का कहना है (Heavy rain in Himachal) कि प्रशासन ने बारिश से प्रभावित स्थलों का दौरा किया है. मृतकों के आश्रितों को 15-15 हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की गई है. इसके अलावा 10 अन्य दुकानदारों को भी 5-5 हजार रुपए की राहत राशि प्रदान की गई है. प्रशासन की ओर से राहत कार्य जारी है. 2.13 करोड़ का नुकसान आंका गया है. मामले पर जिला प्रशासन और सरकार को अवगत करवाया गया है.

ये भी पढे़ं- कालका शिमला NH पांच पर फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिरा, चपेट में आई 2 गाड़ियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details