हरियाणा

haryana

पलवल में बारिश से किसानों के खिले चेहरे, अच्छी सर्दी से लहलहाई गेहूं-चना और सरसों की फसल

By

Published : Jan 6, 2022, 5:33 PM IST

palwal weather Updates : हरियाणा में पिछले दो दिनों से झमाझम बारिश हो रही है. इसका असल पलवल में भी दिखने को मिल रहा है. जिले में हुई हल्की बारिश ने किसानोॆ के चेहरे पर मुस्कान ला दी है.

Rain in palwal
बारिश के बाद फसलें लहलहा उठी है.

पलवल:वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पिछले दो दिनों से हरियाणा के मौसम (Haryana Weather Update) ने अचानक करवट ली है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे से ही झमाझम बारिश हो रही (Rain in palwal) है. मौसम में परिवर्तन आने से पलवल जिले में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश हुई है. बारिश से हवा में नमी बढ़ गई है. जिले में हुई हल्की बारिश से किसान खुश नजर आए. उनका कहना कहना है कि बारिश के कारण सर्दी में बढोत्तरी होने से फसलों को काफी लाभ पहुंचा है.

किसानों ने बताया कि बारिश गेहूं की फसल के लिए वरदान साबित होगी. गेहूं की फसल का ग्रोथ अच्छा होगा. इससे गेहूं-चना, सरसों की फसलो का उत्पादन अच्छा होगा. किसान विपिन ने बताया कि मंगलवार से ही हल्की बारिश हो रही. हल्की बारिश सीधे फसल के तने में जाकर लगती है. इससे फसल को काफी फायदा होता है. उन्होंने बताया कि बारिश के कारण फसलों में नमी की मात्रा बढ़ जाती है. फसलों में सिंचाई करने की जरूरत नहीं होती.


हरियाणा मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार (haryana meteorological department) के अनुसार आगे भी बारिश होने की संभावना है. सर्दी के मौसम में बारिश फसलों के लिए काफी अच्छी है. बारिश से ठंड बढेगी और विशेषकर गेहूं की फसल में अच्छी ग्रोथ होगी. कृषि उपनिदेशक डा. महावीर सिहं ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियाता से मौसम में बदलाव आ रहा है. कृषि उपनिदेशक का कहना है कि पलवल जिले के ब्लॉक होडल में 7 एमएम, हथीन में 6 एमएम,पलवल में 3 एमएम व हसनपुर में 3 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

मौसम बदलाव के कारण आसमान में बादल छाए रहेगें और हल्की बारिश होने की संभावनाऐं बनी हुई है. उन्होंने बताया कि बारिश से रबी की फसल जिसमें गेहूं,जौ,आलू,चना,सरसों आदि फसलों को लाभ होगा. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि अभी फसलों की सिंचाई ना करें. मौसम खुलने के पश्चात फसलों में यूरिया खाद डालें.

ये भी पढ़ें-रेवाड़ी:मौसम ने ली करवट, तेज बारिश ने बढ़ाई ठंड, किसानों को होगा फायदा

हरियाणा कृषि विद्यालय के मौसम एवं कृषि विज्ञानिक डॉ. कमल कीचड़ का कहना है कि यह बारिश रबी की फसलों के लिए बेहद फायदेमंद है. इस बारिश से फसलों में बीमारियों और पाले से भी बचाव होगा. इस समय फसलों में जो सिंचाई की जरूरत थी वह भी पूरी हो गयी है. जिससे किसानों का सिंचाई के लिए होने वाला खर्चा भी बच गया है.

ये भी पढ़ें-Rain in Haryana: हरियाणा में बारिश से गिरा प्रदेश का तापमान, जानें किस जिले में कितनी हुई बारिश

गेहूं और सरसों की फसल में इस बारिश से बेहद अधिक फायदा होगा, लेकिन बारिश के साथ अगर ओलावृष्टि होती है तो यह किसान के लिए बेहद घातक साबित हो सकती है. क्योंकि ओलावृष्टि की वजह से फसल जमीन पर गिर जाती है. जमीन में पानी होने की वजह से गिरी हुई फसल गलने लगती है या फिर गेहूं की फसल पीली पड़ने लगती है.

ये भी पढ़ें-पानीपत में कम ठंड पड़ने से सब्जियों की पैदावार बढ़ी, पर मंडी में मिल रहे कम दाम

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details