हरियाणा

haryana

गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में शुगर मिल पहुंच रहे किसान, बोले- विधानसभा चुनाव में सरकार को चुकानी होगी 10 रुपये की कीमत

By

Published : Jan 26, 2023, 8:32 PM IST

मुख्यमंत्री द्वारा हरियाणा में गन्ने के मूल्य में 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी के बाद करनाल की सहकारी शुगर मिल में एक बार फिर पिराई का काम शुरू हुआ. इस दौरान करनाल में भारी पुलिस बल की मौजूदगी में शुगर मिल के गेट खोले गये.

Farmers reached sugarcane in Karnal
गन्ना लेकर करनाल शुगर मिल पहुंच रहे किसान

गन्ना लेकर करनाल शुगर मिल पहुंच रहे किसान

करनाल:हरियाणा के किसानों ने सरकार के गन्ना रेट में 10 रुपये की बढ़ोतरी करने पर सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा है कि सरकार ने किसानों के साथ अच्छा मजाक किया है इसके लिये सरकार का धन्यवाद करते हैं. साथ ही किसानों ने कहा कि सरकार को गन्ना बढ़ोतरी में दस रुपये की कीमत चुनाव में चुकानी होगी. इसी बीच हरियाणा में गन्ने के रेट को लेकर भारी विरोध के चलते किसान गन्ने से भरी हुई ट्रॉलियां लेकर करनाल शुगर मिल पर पहुंचे.

मुख्यमंत्री द्वारा हरियाणा में गन्ने के मूल्य में 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी के बाद करनाल की सहकारी शुगर मिल में एक बार फिर पिराई का काम शुरू हुआ. इस दौरान करनाल में भारी पुलिस बल की मौजूदगी में शुगर मिल के गेट खोले गये. सैकड़ों की संख्या में किसान अपनी गन्ने की फसल लेकर शुगर मिल में पहुंचने लगे.

गन्ना लेकर करनाल शुगर मिल पहुंच रहे किसान

रेट बढ़ोतरी के बाद करनाल शुगर मिल शुरू: गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी की मांग को लेकर किसानों के आंदोलन के बीच करनाल शुगर मिल एक बार फिर शुरू किया गया. बड़ी संख्या में गन्ना किसान फसल लेकर शुगर मिल पहुंचे. वहीं भारतीय किसान यूनियन चढूनी ग्रुप शुगर मिल के गेट के बाहर बैठा रहा. ईटीवी भारत की टीम ने गन्ने लेकर आए जब किसानों से बात की तो उन्होंने बताया कि जो मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गन्ने के रेट में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

गन्ना रेट बढ़ोतरी पर बोले किसान:उसमें मिली जुली प्रतिक्रिया किसानों ने रखी कुछ किसानों का कहना है कि जो दस रुपये बढ़ाए गए वह अच्छे हैं. कुछ का कहना है हमारी मजबूरी है इसलिए हम गन्ना लेकर शुगर मिल के अंदर पहुंच रहे हैं. खेतों के अंदर जो हमारा गन्ना खराब हो रहा है इससे अच्छा तो हम उसको मिल में ही लेकर चले जाएं. वहीं, शुगर मिल के बाहर काफी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद रहा. उनकी मौजूदगी में गन्ने से भारी हुई ट्रॉलियां शुगर मिल के अंदर पहुंची.

ये भी पढ़ें:करनाल पहुंचीं कुमारी शैलजा ने बीजेपी पर बोला हमला- बीजेपी को जनता कभी माफ नहीं करेगी, सकार किसान विरोधी

बुधवार को रोहतक में किसानों ने किया था प्रदर्शन:आपको बता दें कि किसानों ने बुधवार को रोहतक में ट्रैक्टर मार्च निकाला और साथ ही प्रदेश सरकार के प्रति रोष प्रकट किया. मुख्यमंत्री की ओर से गन्ने का रेट 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाए जाने को किसानों ने नाकाफी बताया. जबकि प्रदेश भर के किसानों ने गन्ने का रेट 450 रुपये प्रति क्विंटल किए जाने की मांग की. बुधवार को रोहतक में भाली आनंदपुर शुगर मिल के सामने से किसानों के ट्रैक्टर मार्च की शुरूआत हुई. फिर यह मार्च भिवानी चुंगी, किला रोड, अंबेडकर चौक, सोनीपत स्टैंड, डी पार्क होता हुआ दिल्ली बाईपास पहुंचा.

सरकार के रेट बढ़ाने पर किसान नाखुश: उन्होंने कहा कि गन्ने का रेट फिलहाल 362 रुपये प्रति क्विंटल था. जिसमें बुधवार को ही मुख्यमंत्री ने 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी कर 372 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की है. लेकिन किसान इस बढ़ोतरी से संतुष्ट नहीं हैं. किसान भीख नहीं मांग रहे हैं. गन्ने की फसल की लागत लगातार बढ़ रही है. ऐसे में सरकार किसानों को अंधेरे में रख रही है. इसलिए उनकी मांग है कि गन्ने का रेट 450 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए.

ये भी पढ़ें:गणतंत्र दिवस पर ओमप्रकाश धनखड़ का कांग्रेस पर गंभीर आरोप, बोले- कांग्रेस पार्टी ने शहीदों का इतिहास छिपाने का पाप किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details