हरियाणा

haryana

फतेहाबाद में पैर पसारता डेंगू, एक और आशंकित मरीज आया सामने

By

Published : Nov 9, 2019, 8:07 PM IST

टोहाना के नागरिक अस्पताल में एक और डेंगू आशंकित मरीज सामने आया है. जिसका सैंपर लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है. पूरी खबर पढ़ें और जानें डेंगू से कैसे बचा जा सकता है.

फतेहाबाद

फतेहाबाद: टोहाना नागरिक अस्पताल के पास इस सीजन में एक और डेंगू आशंकित मरीज की सूचना पहुंची है. जिसका सैंपल लेकर नागरिक अस्पताल के द्वारा उच्च स्तरीय जांच लैब में भेज दिया गया है ताकि इसके बारे में सही जानकारी मिल सके.

ये जानकारी देते हुए नागरिक अस्पताल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर रविंद्र सागु ने बताया कि पहले भी टोहाना क्षेत्र से एक डेंगू आशंकित मरीज की सूचना मिली थी जिसका सैंपल जांच के लिए भेजा हुआ है. उन्होंने कहा कि अब एक डेंगू आशंकित मरीज सामने आया है जिसके रक्त के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है.

वहीं नागरिक अस्पताल टोहाना (फतेहाबाद) की टीम भी आशंकित एरिया में लगातार लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही है, ताकि मच्छर आधारित बीमारियों को पनपने ना दिया जाए.

फतेहाबाद में पैर पसारता डेंगू, एक और आशंकित मरीज आया सामने

ये भी पढ़ें- दादरी में डेंगू ने पसारे पैर, 19 पॉजिटिव केस मिलने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

डेंगू से बचने के लिए क्या करें ?

  • डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है. इसलिए दिन में मच्छरों के काटने से खुद को बचाएं.
  • बारिश के दिनों में फुल शर्ट ही पहनें. पावों में जूते जरूर पहनें. शरीर को कहीं से भी खुला ना छोड़ें.
  • घर के आसपास या घर के अंदर पानी नहीं जमने दें. कूलर, गमले, टायर में जमे पानी को तुरंत बहा दें.
  • कूलर में अगर पानी है तो इसमें किरासन तेल डालें जिससे कि मच्छर पनप ना पाएं.
  • मच्छरदानी का उपयोग करें और मच्छरों को दूर करें.
  • अगर आपको डेंगू हो भी गया है तो ये परहेज करते रहें जिससे आपके शरीर का वायरस दूसरों तक न पहुंचे.
Intro:एक और डेगू आशंकित मरीज आया सामने, रक्त के नमुने लेकर जांच में भेजे गए, टोहाना के नीजि अस्पताल से सामने आया मामला, इससे पहले एक आंशकित मरीज पहले भी आ चुका है। जिसकी जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। Body: टोहाना नागरिक हस्पताल के पास इस सीजन में एक और डेंगू आशंकित मरीज की सूचना पहुंची है जिसका सैंपल लेकर नागरिक हस्पताल के द्वारा उच्च स्तरीय जांच लैब में भेज दिया गया ताकि इसके बारे में सही जानकारी मिल सके यह जानकारी देते हुए नागरिक अस्पताल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर रविंद्र सागु ने बताया कि पहले भी टोहाना क्षेत्र से एक डेंगू आशंकित मरीज की सूचना मिली थी जिसका सैंपल जांच के लिए भेजा हुआ है वह अभी ताजा मामले में भी एक डेंगू आशंकित मरीज प्रकाश में आया है जिसके रक्त के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया हैं। वही नागरिक हस्पताल टोहाना की टीम भी आशंकित एरिया में लगातार लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही हैं ताकि मच्छर आधारित बीमारियों को पनपने ना दिया जाए।

Conclusion:bite1 - डा. हरविन्द्र सागु सीनियर मैडिकल आफिसर टोहाना
vis1_ cut shot

ABOUT THE AUTHOR

...view details