हरियाणा

haryana

हरियाणा के 8 जिलों में केमिस्ट की दुकानों पर छापा, नियमों के उल्लंघन पर कई दुकानें सीज

By

Published : Apr 18, 2023, 12:06 PM IST

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हरियाणा में केमिस्ट दुकानों पर छापा मारा. इस दौरान नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर टीम ने कई दुकानों को सील कर दिया. विभाग ने यह कार्रवाई स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर की थी. (health department raid on chemist shops)

health department raid on chemist shops
हरियाणा में केमिस्ट दुकानों पर स्वास्थ्य विभाग का छापा

चंडीगढ़:राज्य सरकार के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग हरियाणा ने 50 दुकानों पर छापा मारा. विभाग ने यह कार्रवाई हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देश पर की गई थी. इस दौरान कुछ मेडिकल शॉप पर नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर उन्हें सील कर दिया गया. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हरियाणा के 8 जिलों में इस कार्रवाई को अंजाम दिया था. अचानक हुए इस निरीक्षण से दवा विक्रेताओं में हड़कंप मच गया.

जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को कुछ केमिस्ट द्वारा रात को दुकान बंद करने के दौरान बिजली बंद करने की सूचना मिली थी, जिसके कारण दुकान में रखे रेफ्रिजरेटर भी बंद हो जाते हैं और उनमें रखे टीकों की गुणवक्ता पर इसका विपरीत असर पड़ता है. क्योंकि कुछ टीके व दवाइयां ऐसी होती हैं, जिन्हें निर्धारित तापमान पर रखना बेहद जरूरी होता है, अगर उन्हें निर्धारित तापमान से अधिक तापमान पर संग्रहित करते हैं, तो वे प्रभावहीन हो जाती हैं.

पढ़ें :PGIMS रोहतक में डॉक्टर टेलीमेडिसिन के जरिए करेंगे मरीजों का इलाज, यहां जानें पूरी जानकारी

केमिस्ट द्वारा रात को फ्रीज बंद करने पर बहुत सी दवाओं को निर्धारित तापमान नहीं मिलता है और वे बेअसर हो जाती है. केमिस्ट ऐसी दवाओं को भी ग्राहकों को बेच देते हैं, इससे उन्हें नुकसान नहीं होता लेकिन मरीज को ऐसी दवा या इंजेक्शन देने के बावजूद भी उसे इसका फायदा नहीं होता है. इसी कारण स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को हरियाणा की मेडिकल दुकान की औचक जांच करने के निर्देश दिए थे. इस जांच में शिकायत सही पाई गई.

पढ़ें :चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सचिव ने GMSH-16 अस्पताल का किया निरीक्षण, रोक के बावजूद डॉक्टर लिख रहे प्राइवेट कंपनियों की दवाएं

सोमवार को विभाग ने प्रदेश की 50 दुकानों पर छापा मारा. इस पर टीम ने हरियाणा में मेडिकल दुकान को सील कर दिया, जिन्होंने रात को नियम विरुद्ध रेफ्रिजरेटर भी बंद कर रखे थे. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए कहा कि कुछ दवाओं को 72 घंटे के लिए निर्धारित तापमान से अधिक तापमान पर संग्रहित किया जाता है, तो वे अपनी शक्ति खो देती हैं. इसकी औचक जांच के लिए ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मेडिकल दुकान पर छापा मारा था. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कुरुक्षेत्र, सोनीपत, अंबाला, फरीदाबाद, झज्जर, पानीपत, गुरुग्राम और करनाल जिले में केमिस्ट दुकानों पर छापा मारा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details