हरियाणा

haryana

केरल की पैदाइश, मातृभाषा मलयालम, लेकिन बन गया ठेठ हरियाणवी सिंगर, 'धाकड़' से लेकर गाए 'तमंचे पे डिस्को' जैसे मशहूर गाने

By

Published : Jul 17, 2023, 5:06 PM IST

Updated : Jul 18, 2023, 5:30 PM IST

भारतीय, खासकर हरियाणवी संगीत में एक ऐसा सिंगर और अनूठी स्टाइल का रैपर आया जो आते ही छा गया. उसकी गायकी का जादू ऐसा कि हरियाणा से लेकर दुनियाभर में अपनी अलग गायन स्टाइल और संगीत से पहचाना जाने लगा. खास बात ये है कि ये सिंगर पैदा केरल में हुआ और उसकी मातृभाषा मलयालम है. इसके बावजूद उसने हरियाणवी संगीत की दुनिया में लट्ठ गाड़ दिये और बन गया 'घणा कसूता' सिंगर.

Raftaar Real Name
haryanvi singer raftaar

चंडीगढ़:करीब एक साल पहले एक हरियाणवी गाना रिलीज हुआ. रिलीज होते ही ये गाना लाखों लोगों की जुबां पर चढ़ गया. इस गाने के बोल हैं घणा कसूता (Raftaar Song Ghana Kasoota) लागे से. हम बात कर रहे हैं इसी गाने के सिंगर और मशहूर रैपर रफ्तार (Raftaar) की. अपनी विशिष्ट शैली और एनर्जेटिक स्टाइल से रफ्तार आज लाखों लोगों के दिलों की धड़कन हैं.

ये भी देखें-सपना चौधरी के इस गाने ने बरपाया कहर, आज तक इतना हिट नहीं हुआ कोई हरियाणवी गाना

रफ्तार का असली नाम दिलीन नायर है.

प्रतिभाशाली हरियाणवी गायक और रैपर, रफ्तार ने अपनी दस्तक से हरियाणवी म्यूजिक इंडस्ट्री में तूफान मचा दिया. अपनी प्रभावशाली बीट्स, आम भाषा में लिखे हुए गीत और जादुई प्रस्तुति के साथ रफ्तार ने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की. दमदार हरियाणवी स्टाइल और आवाज के लिए मशहूर रफ्तार के बारे में कम लोग जानते हैं कि वो केरल के तिरुवनंतपुरम में पैदा हुए हैं और उनकी मातृ भाषा हरियाणवी नहीं बल्कि मलयालम है. रफ्तार का असली नाम (Raftaar Real Name) दिलीन नायर है. बाद में उन्होंने अपना स्टेज नेम रफ्तार रख लिया.

रफ्तार फिलहाल हरियाणा के गुड़गांव में रहते हैं. रफ्तार की स्टारडम तक की यात्रा आसान नहीं थी. उन्होंने अपने संगीत करियर की शुरुआत म्यूजिक ग्रुप माफिया मुंडीर से की, लेकिन उन्हें पहचान तब मिली जब उन्होंने 2012 में मशहूर रैपर हनी सिंग के साथ फेमस गाना डोप शोप में रैप किया. उसके बाद रफ्तार ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. हिप-हॉप और रैप के मिश्रण के साथ उन्होंने हरियाणवी शैली में एक से बढ़कर एक हिट गाने दिये.

ये भी देखें- Ajay Hooda के इस गाने ने Youtube पर तोड़ दिये सारे रिकॉर्ड, देश की आधी आबादी से ज्यादा Views, आपने देखा?

रफ्तार अब तक कई लोकप्रिय गाने रिलीज कर चुके हैं, जिन्होंने हरियाणवी संगीत की दुनिया में रिकॉर्ड कायम कर दिया. उनके हिट गानों की बात करें तो स्वैग मेरा देसी, ढिशूम, आगे चल, मैं वापस आऊंगा जैसे गाने शामिल हैं, जो युवाओं के पार्टी एंथम बन गये. बादशाह, फाजिलपुरिया और नेहा कक्कड़ सहित कई बड़े कलाकारों के साथ रिलीज हुए रफ्तार के गानों ने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की.

हरियाणवी संगीत से बाहर रफ्तार ने फिल्म इंडस्ट्री में भी अपनी पहचान बनाई है. उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए गाने गाये और संगीत दिया, जो बेहद हिट रहे. फिल्म दंगल का ब्लॉकबस्टर गाना 'धाकड़', बुलेट राजा का तमंचे पे डिस्को (Tamanche Pe Disco), फिल्म होरोपंती का Whistle Baja, जॉली एलएलबी-2 का 'गो पागल' और हाल में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई, किसी की जान' का गाना Yentamma रफ्तार के सुपरहिट गानों में शामिल है.

ये भी देखें-लड़की कर रही थी शादी, तभी बंदूक लेकर पहुंचा पुराना आशिक, Kay D का नया हरियाणवी गाना मचा रहा धमाल

Last Updated : Jul 18, 2023, 5:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details