हरियाणा का वो इकलौता सिंगर जिसने बॉलीवुड में मचा दी 'चुल', बादशाह से लेकर रणदीप हुड्डा तक हैं दीवाने, कम लोग जानते हैं उसका असली नाम

author img

By

Published : Jul 4, 2023, 5:46 PM IST

Updated : Jul 4, 2023, 5:52 PM IST

haryanvi singer Fazilpuria Biography

हरियाणा के रहने वाले इस गायक और रैपर ने अपने पारंपरिक हरियाणवी लोक संगीत और आधुनिक रैप का ऐसा कॉकटेल पेश किया, जिसने संगीत की दुनिया में तहलका मचा दिया. वो हरियाणा का इकलौता सिंगर है, जिसने बॉलीवुड में भी जबरदस्त पॉपुलरिटी बटोरी. 'लड़की ब्यूटीफुल कर गई चुल' से लेकर 'खर्च करोड़' जैसे गानों ने उसे शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया. उसके गाने जब भी आते हैं छा जाते हैं.

चंडीगढ़: हम बात कर रहे हैं हरियाणवी गायक और रैपर फाजिलपुरिया (Haryanvi Singer Fazilpuria) की. फाजिलपुरिया का असली नाम राहुल यादव है. वो गुरुग्राम के फाजिलपुर झाड़सा के रहने वाले हैं. फाजिलपुर गांव के निवासी होने के चलते राहुल यादव हरियाणवी म्यूजिक इंडस्ट्री में फाजिलपुरिया के नाम से हिट हो गये. फाजिलपुरिया ने हरियाणवी लोक संगीत और रैप का बेहद यूनिक स्टाइल पेश करके संगीत की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है.

ये भी देखें- Ajay Hooda के इस गाने ने Youtube पर तोड़ दिये सारे रिकॉर्ड, देश की आधी आबादी से ज्यादा Views, आपने देखा?

हरियाणवी म्यूजिक इंडस्ट्री में फाजिलपुरिया को उस समय लोकप्रियता हासिल हुई जब 2014 में बादशाह के साथ उनका गाना Chull आया. ये गाना जबरदस्त हिट हुआ. गाने के बोल हैं 'लड़की ब्यूटीफुल कर गई चुल'. बाद में ये गाना हिंदी फिल्म Kapoor & Sons में भी लिया गया. जिसमें सिद्धार्थ मलहोत्रा और आलिया भट्ट ने अभिनय किया. इस गाने ने फाजिलपुरिया को बॉलीवुड में पहचान दिलाने में काफी मदद की.

  • " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data="">

शुरुआती सफलता के बाद फाजिलपुरिया ने एक से बढ़कर एक हिट गाने दिये. उनके कुछ हिट गानों की बात करें तो Party By Fazilpuria, Jimmy Choo, Million Dollar, 2 Many Girls शामिल हैं. इन गानों ने फाजिलपुरिया को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया. बादशाह के साथ उनके जितने गाने आये वो काफी पॉपुलर हुए.

ये भी पढ़ें- बारात लेकर लड़के के घर पहुंची दुल्हन, एक दिन पहले रिलीज हुए इस हरियाणवी गाने ने मचाया तहलका

फाजिलपुरिया ने अपने समय के कई हिट गायकों के साथ काम किया. जिनमें बादशाह, रफ्तार, आस्था गिल और नेहा कक्कड़ शामिल हैं. फाजिलपुरिया का संगीत अपनी एनर्जेटिक बीट्स के लिए जाना जाता है. उनके गाने अक्सर पेज-3 टाइप की पार्टी और सुपर क्लास के इर्द गिर्द रहते हैं. वेस्टर्न के साथ हरियाणवी लोक संगीत फाजिलपुरिया की अनूठी पहचान है. जिसने हरियाणा के साथ-साथ पंजाबी संगीत में भी उन्हें पहचान दिलाई.

  • " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data="">

2016 में आई फिल्म लाल रंग का गाना Kharch Karod सुपरहिट रहा. इस फिल्म में बॉलीवुड के फेमस एक्टर रणदीप हुड्डा लीड रोल में हैं. गाने में फाजिरपुरिया और रणदीप हुड्डा एक साथ नजर आ रहे हैं. अपने गानों से हिट हुए फाजिलपुरिया बिग बॉस सीजन-9 और खतरों के खिलाड़ी सीजन-8 जैसे सुपरहिट टीवी शो का हिस्सा भी रह चुके हैं, जिसने उनकी लोकप्रियता को और बढ़ा दिया. संगीत में योगदान के लिए फाजिलपुरिया को हरियाणा म्यूजिक और गाना यूजर चॉइस जैसे अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- लड़की कर रही थी शादी, तभी बंदूक लेकर पहुंचा पुराना आशिक, Kay D का नया हरियाणवी गाना मचा रहा धमाल

Last Updated :Jul 4, 2023, 5:52 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.