हरियाणा

haryana

OPS और NPS में 4% का अंतर, हरियाणा में बदलाव की जरूरत: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

By

Published : Jan 17, 2023, 5:55 PM IST

Updated : Jan 17, 2023, 6:32 PM IST

haryana deputy cm dushyant chautala on ops

देश भर में एक बार फिर से ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर राजनीति तेज होने लगी हैं. वहीं, हरियाणा के डिप्टी सीएण दुष्यंत चौटाला ने ओपीएस को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि OPS और NPS में महज 4 फीसदी का अंतर है. उन्होंने कहा कि, हरियाणा में बदलाव की जरूरत. इस बारे में सीएम मनोहर लाल से भी बात की है. (haryana deputy cm dushyant chautala on ops) (Old pension scheme demand in Haryana)

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़: ओपीएस को लेकर देश के अलग-अलग राज्यों में राजनीति तेज होती जा रही है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ के बाद हिमाचल में भी कांग्रेस ओपीएस का दावा कर सत्ता में आ चुकी है. वहीं, अब बीजेपी शासित राज्यों के लिए ओपीएस का मुद्दा गंभीर होते जा रहा है. बता दें कि चंडीगढ़ में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विभिन्न मुद्दों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. उपमुख्यमंत्री की इस बैठक ने हरियाणा रूरल रोड्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एजेंसी (हरेडा) विभाग और लोक निर्माण विभाग के आला अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे. बैठक खत्म होने के बाद उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर सीएम मनोहर लाल से भी बात की है.

OPS पर क्या बोले उप मुख्यमंत्री: हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि, लगातार ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर राजनीति हो रही है. उन्होंने कहा कि, 'इस मामले पर हमने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बातचीत की है. OPS और NPS में मात्र 4 फीसदी का अंतर है. हरियाणा में बदलाव की जरूरत है, हमने केंद्र से भी इस मामले में मांग की है.'

हिसार एयरपोर्ट के अंदर की सड़क को बंद करने की तैयारी: उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट के अंदर से जो सड़क निकल रही है, उसे बंद किया जाएगा. दूसरी सड़कों पर ट्रैफिक को डायवर्ट करने का काम शुरू किया जाएगा. इस मामले में कुछ देरी एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से हुआ है. परमनेनेट एसडीओ और एक्सईएन की नियुक्ति की जाएगी जो सिर्फ हिसार एयरपोर्ट के निर्माण कार्य की मॉनीटिरिंग करेंगे. हर 15 दिनों में एसीएस हिसार एयरपोर्ट निर्माण कार्य का रिव्यू करेगा.

वहीं, उन्होंने इस दौरान कहा कि करनाल एयरपोर्ट की बाउंड्री के लिए अतिरिक्त जमीन मिल चुकी है. जल्द ही बाउंड्री वॉल बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा. करनाल रनवे में 1000 मीटर की बढ़ोतरी की जाएगी. भिवानी महेंद्रगढ़ में 2 एडिशनल हेंगर (जहाज खड़े करने के लिए) बनाये जाएंगे. फिलहाल पायलट ट्रेनिंग के लिए 10 जहाज तैनात हैं. पिंजौर के अंदर भी 1 एडिशनल हेंगर बनाया जाएगा.

'7 दिनों में खुलेंगे 25 लाख तक के टेंडर': प्रदेश में ई-टेंडरिंग के खिलाफ जारी विरोध पर भी डिप्टी सीएम ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. सरपंचों द्वारा ई टेंडरिंग का विरोध किए जाने को लेकर उन्होंने कहा कि E-टेंडरिंग कोई एक विभाग के अंदर नहीं है, सभी विभागों में है. सरकार ने सोमवार को ही पंचायत फंड रिलीज कर दिया है. नए जनप्रतिनिधि इसका इस्तेमाल करे. 25 लाख तक के टेंडर 7 दिनों में खुल जाएंगे.

सड़कों की बदहाली पर विधायकों के प्रस्ताव पर बोले उप मुख्यमंत्री: उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि, पीएम ग्रामीण सड़क योजना फेज 3 की रिव्यू मीटिंग हुई. फेज 3 में 56 सड़के हैं और इसपर 282 करोड़ रुपयों की लागत आयी है. जिन पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश के अंदर कुल 259 सड़कें है. इनपर 2,496 करोड़ रुपयों का खर्च आएगा. अभी तक 1,918 करोड़ रुपये सड़कों पर लग चुका है. वहीं, 78 सड़कें अभी पेंडिंग है. उन्होंने कहा कि, 2023 के अंदर सड़कों के निर्माण को पूरा कर दिया जाएगा.

डिप्टी सीएम ने कहा कि NH की सड़कों की बजह से रूरल सड़कें टूटी हैं, केंद्र सरकार से हमने सड़कों की मरम्मत के लिए फंड मागा है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में 96 ऐसी सड़कें हैं, जिनकी गुणवत्ता को लेकर शिकायतें आयी हैं. अब सरकार ने फैसला किया है कि केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों की मदद से गुणवत्ता पर नजर रखी जाएगी. वहीं, हरियाणा सरकार विधायकों को 25 करोड़ सड़कों की हालात को सुधारने के लिए दे रही है. इस संबंध में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब तक करीबन 63 विधायकों ने सड़कों को लेकर प्रस्ताव भेजे हैं, इनको अप्रूवल दे दिया गया है.

राहुल गांधी द्वारा सड़कों पर टिप्पणी करने पर दुष्यंत चौटाला का तंज: वहीं, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हरियाणा में सड़कों का मुद्दा भी काफी उछला. इस संबंध में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नूंह से अलवर तक की सड़क जर्जर हालत में है. इसका कारण मुम्बई हाईवे शुरू नहीं होना है. हालांकि केंद्र सरकार ने इसकी मरम्मत की मंजूरी दे दी है. राहुल गांधी को 7 किलोमीटर की यात्रा के दौरान 180 गड्ढे दिखे थे, लेकिन इसके बाद हरियाणा की सड़कों से 100 किलोमीटर की यात्रा पूरी की, लेकिन एक बार भी गड्ढों का जिक्र नहीं किया. इन सभी सड़कों की मेंटेनेंस राज्य सरकार करती है. प्रदेश में पद यात्राओं की होड़ पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यात्राओं से 2 फायदे होंगे. पहली सेहत ठीक रहेगी. दूसरा प्रदेश के वातावरण का पता चलेगा.

तोशाम रैली में बीजेपी प्रभारी ने कहा था कि गरीब परिवार के जाट को कांग्रेस सीएम बनाये, इसको लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश का कोई भी व्यक्ति किसी भी पद पर पहुंच सकता है. अमीर गरीब नहीं देखा जाता. प्रदेश के कई राज्यों में ऐसे लोग भी सीएम बने, जिन्हें कोई जानता भी नहीं था. इसके अलावा बहादुरगढ़ में जगदीश नम्बरदार की आत्महया मामले पर दुष्यंत ने इनेलो पर पलटवार करते हुए कहा कि इनेलो हर घटना के लिए जेजेपी पर दोष लगाती है. जगदीश नम्बरदार का सगा भाई अभय सिंह चौटाला की गाड़ी में बैठा रहता है.

संदीप सिंह मामले पर दुष्यंत चौटाला की प्रतिक्रिया: हरियाणा में जूनियर कोच से छेड़छाड़ मामले में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि, इस मामले की जांच दोतरफा नहीं की जा सकती. हरियाणा ने एसआईटी बनाई है ताकि विभागीय स्तर पर जांच की जा सके. बाकी चंडीगढ़ की पुलिस द्वारा गठित एसआईटी इसकी जांच कर ही रही है.

ये भी पढ़ें:राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर अनिल विज का तंज, ये निकलकर चले गए, कुत्ता भी नहीं भौंका

Last Updated :Jan 17, 2023, 6:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details