हरियाणा

haryana

डेंगू का कहर: हरियाणा में तेजी से फैल रहा है डेंगू-मलेरिया! अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

By

Published : Sep 21, 2021, 1:28 PM IST

dengue-malaria-is-spreading-rapidly

Dengue-Malaria is Spreading Rapidly: हरियाणा का जिला भिवानी में वायरल फीवर के मरीजों के साथ-साथ डेंगू और मलेरिया (Bhiwani dengue malaria) के मामलों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. जिलें में अभी तक 9 मामले मिल चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई अहम फैसले लिए हैं.

भिवानी: हरियाणा के जिला भिवानी में मौसम के बदलने के साथ ही डेंगू और मलेरिया जैसे जानलेवा बीमारी फैलने लगी है. ऐसे में जिला स्वास्थ्य विभाग में भी हड़ंप मच गया है. भिवानी जिले में अब तक डेंगू के 9 मरीज मिल चुके है. डेंगू और मलेरिया के लिए 24 घंटे इलाज की सुविधा मुहैया करवा दी है. स्वास्थ्य विभाग ने पूरे शहर में फोगिंग के लिए भी स्वयं के विभाग के साथ साथ नगरपरिषद को भी कहा है.

स्वास्थ्य विभाग डेंगू को लेकर है अलर्ट पर हो गया है. डेंगू की बीमारी ना फैले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने लक्षण वाले मरीजों की तुरंत जांच करने के आदेश दिए हैं. मरीजों की जांच के बाद विशेष कैटेगरी में इलाज की व्यवस्था की है. स्वास्थ्य विभाग ने गांवों में जांच के लिए भी टीमें बनाई है. टीम के सदस्य गांव-गांव जाकर भी पंचायत को इस मामले बारे जागरूक करेंगे और लिखित में जानकारी देंगे.

डेंगू के बार में भिवानी सीएमओ ने दी विस्तार से जानकारी, आप भी देखिए वीडियो

ये पढे़ं-कोविड-19 महामारी के बीच डेंगू ने पसारे पैर, छह राज्यों में अचानक बढ़े मामले

वहीं भिवानी की जनता में भी इस बीमारी को लेकर दहशत है. लोगों ने स्वास्थ्य विभाग से जल्द इस बीमारी पर काबू पाने के लिए अपील की है. वहीं भिवानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीएमओ डॉ. रघुबीर शांडिल्य का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग डेंगू के मामले को लेकर कार्य कर रहा है. लैब में 24 घंटे टेस्टिंग की व्यवस्था कर दी गई है. उन्होंने बताया कि कमेटी बना दी गई है, जिसमें तीन लोगों के ग्रुप बनाये गए है. ये गांव गांव और शहर शहर में जाकर लोगों को जागरूक करेंगे.

सीएमओ डॉ. रघुबीर शांडिल्य ने कहा कि संडे के दिन ड्राई डे मनाया. उसमे सभी को कहा गया है कि वे अपने अपने कूलर, फ्रिज या आसपास जहां पानी जमा होता है, उसका ध्यान करेंगे और सफाई करेंगे. सीएमओ ने प्रशासन को भी इस मामले में अवगत करवाया है और कहा है कि जहां-जहां ड्रेनेज का पानी जमा होता है, वहां जल्द ही आदेश दे कर सफाई करवाये ताकि डेंगू का मच्छर ना फैले. फॉगिंग के लिए भी आदेश दिए गए हैं, ताकि मच्छर मर जाएं.

इलाके में डेंगू जांच के लिए बनाई गई हैं टीमें

ये पढ़ें-फरीदाबाद में वायरल के साथ बढ़ रहे डेंगू-मलेरिया के मरीज, ऐसे करें अपना बचाव

सीएमओ ने बताया कि जहां पानी जमा है और निकाला नहीं जा सकता वहां गम्बूजिया मछली डाली जाएगी, जिससे मच्छर नहीं फैलेगा. उन्होंने बताया कि घर-घर की जांच होगी. जहां ये मच्छर पाया गया वहां नोटिस भी दिया जाएगा और जुर्माना भी लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-कोरोना के बाद अब हरियाणा में वायरल फीवर का कहर, कई बच्चों की मौत, रोजाना आ रहे 150 से ज्यादा मरीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details