हरियाणा

haryana

अंबाला में बनेगा माल ढुलाई के लिए नया फ्रेट टर्मिनल, आस-पास के कई राज्यों को भी होगा फायदा, गृह मंत्री अनिल विज ने दी जानकारी

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 24, 2023, 8:15 PM IST

हरियाणा सरकार अंबाला में नया फ्रेट टर्मिनल बनाने की तैयारी कर रही है. माल ढुलाई के लिए ये टर्मिनल काफी फायदेमंद साबित होगा. इसके बनने से हरियाणा सहित आस-पास के राज्यों के भी फायदा मिल सकेगा. गृह मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को इस संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की.

New freight terminal at Ambala
New freight terminal at Ambala

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि माल ढुलाई के लिए अंबाला में नया फ्रेट टर्मिनल (माल गोदाम) बनेगा. अंबाला की लोकेशन केंद्र में होने के कारण अंबाला सहित आसपास के राज्यों के व्यापारियों को देश के किसी भी कोने में उत्पाद भेजने या मंगवाने में बेहद आसानी होगी. विज ने इस संबंध में गुरुवार को अंबाला में अपने आवास पर डीसी और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके परियोजना पर चर्चा की.

गृह मंत्री ने कहा कि फ्रेट टर्मिनल के निर्माण से अंबाला के व्यापारियों के साथ-साथ आस-पास यमुनानगर, पटियाला, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़ एवं अन्य राज्यों के व्यापारियों को लाभ मिलेगा. ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर नया फ्रेट टर्मिनल बनाने की योजना है और अम्बाला-सहारनपुर लाइन पर अम्बाला छावनी के पास ही यह टर्मिनल बनेगा. टर्मिनल के लिए जमीन उपलब्धता को लेकर गृह मंत्री ने डीसी अम्बाला से चर्चा की. हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल डिवेलेप्मेंट कॉरपोरेशन (एचएसआईडीसी) द्वारा टर्मिनल के लिए जमीन उपलब्धता को लेकर कार्यवाही की जायेगी.

ये भी पढ़ें-लोगों को राक्षस बताने वाली मानसिकता पर कांग्रेस ने लगाई अपनी मुहर- अनिल विज

टर्मिनल बनने से व्यापार को मिलेगा बढ़ावा- गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि फ्रेट टर्मिनल बनने से अम्बाला में व्यापार को बहुत बढ़ावा मिलेगा. व्यापारी अब तक सड़क माध्यम से अपने उत्पादों एवं अन्य सामान को अन्य राज्यों में भेजते थे, मगर फ्रेट टर्मिनल के जरिए सस्ती दरों में और तेजी से उत्पादन देश के कोने-कोने में भेजे जा सकेंगे. अम्बाला में टर्मिनल बनाने के लिए प्रक्रिया चल रही है.

डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर टर्मिनल निर्माण को लेकर बुधवार को अम्बाला डीसी डॉक्टर शालीन के अलावा डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (डीएफसीसीआईएल), कन्टेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (कॉनकॉर) एवं अन्य विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक भी हुई. बैठक में जगह के चयन, टर्मिनल के निर्माण, यहां उपलब्ध सुविधाओं एवं अन्य पहलुओं पर चर्चा हुई.

मालगाड़ियों के लिए बन रहा रेल गलियारा- गौरतलब है कि मालगाड़ियों के जरिए तेजी से माल ढुलाई करने को लेकर ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है. मालगाड़ियों के लिए यह अलग से रेल लाइन बन रही है जो कि जल्द प्रारंभ होगी. अम्बाला में इसी रेल लाइन पर फ्रेट टर्मिनल बनाने की योजना है. अम्बाला की लोकेशन केंद्र में होने के कारण यहां टर्मिनल उपयुक्त माना जा रहा है. टर्मिनल पर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़ सहित प्रदेश के अलग-अलग जिलों से माल पहुंचना व ले जाना बेहद सुगम होगा.

ये भी पढ़ें-गृहमंत्री अनिल विज ने हरियाणा के नवनियुक्त डीजीपी से मांगी 1 साल से अधिक समय से लंबित मामलों की रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details