हरियाणा

haryana

हिसार में टैबलेट वितरण कार्यक्रम, लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था

By

Published : May 5, 2022, 6:42 PM IST

जिला हिसार में टैबलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया (TABLET DISTRIBUTION PROGRAM IN HISAR) गया. यह कार्यक्रम गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल हिसार में रखा गया था. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह चौटाला (CABINET MINISTER RANJIT SINGH CHAUTALA) और कमल गुप्ता ने शिरकत की.
TABLET DISTRIBUTION PROGRAM IN HISAR
हिसार में टैबलेट वितरण कार्यक्रम

हिसार:हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को ई-अधिगम योजना का शुभारंभ किया. जिसके तहत राज्य के 119 खंडों में तीन लाख टैबलेट 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र छात्राओं को टैबलेटट वितरित किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में जिला हिसार में भी टैबलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया (TABLET DISTRIBUTION PROGRAM IN HISAR) गया. यह कार्यक्रम गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल हिसार में रखा गया (Government Senior Secondary School Hisar) था. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह चौटाला (CABINET MINISTER RANJIT SINGH CHAUTALA) और कमल गुप्ता ने शिरकत की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से बच्चों से बात भी की.

बच्चों की शिक्षा में लाभकारी साबित होंगे टैबलेट:रणजीत सिंह चौटाला ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री हमेशा ऐसे विकास कार्यों की योजनाएं लागू करते हैं जो हमेशा नए आयाम स्थापित करते हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र छात्राओं को टैबलेट वितरित किए गए हैं जो बच्चों की शिक्षा में बहुत लाभकारी साबित होंगे. रणजीत चौटाला ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से छात्र छात्राओं का हौसला भी बढ़ता है.

हिसार में टैबलेट वितरण कार्यक्रम

टैबलेट मिलने पर छात्रों ने कही ये बात- वहीं छात्राओं ने कहा कि टैबलेट से अब उन्हें पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं आएगी. उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान जब स्कूल बंद हो गए थे तो जिसके माता-पिता उन्हें फोन दिलवाने में सक्षम नहीं लेकिन अब वह अच्छे से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. बता दें, हरियाणा में छात्रों को मुफ्त मिलने वाले टैबलेट में ज्ञान का अथाह ऑनलाइन भंडार मिलेगा. कक्षा के पाठ्यक्रम के अलावा डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित सामग्री भी इस टैबलेट में उपलब्ध होगी.

हिसार में टैबलेट वितरण कार्यक्रम

टैबलेट में मिलेगा मुफ्त इंटरनेट डेटा- इसके अलावा टैबलेट में ऑनलाइन एक्टिविटी के लिए छात्रों को इंटरनेट डेटा पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. टैबलेट में प्रतिदिन एयरटल या जियो का 2 जीबी डेटा फ्री मिलेगा. जिस पर सरकार का लगभग 57 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा. बच्चों के माता-पिता की आमदनी के हिसाब से इन्टरनेट पर 3500 रुपए सालाना खर्च करना संभव नहीं था. टैबलेट के साथ अगर फ्री इन्टरनेट न दिया जाता तो इससे उतना लाभ नहीं मिल पाता. टैब में लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था की गई है, जो पर्सनलाइज्ड अडेप्टिव लर्निंग (पीएएल) पर आधारित है. ताकि बच्चे टैबलेट में ही मॉक टेस्ट, पूरा पाठ्यक्रम और अपने विषयों से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकें.

ये भी पढ़ें: हरियाणा के तीन लाख छात्रों को आज से मिलेगा मुफ्त टैबलेट, सीएम करेंगे योजना की शुरूआत

ABOUT THE AUTHOR

...view details