हरियाणा

haryana

त्योहार के सीजन पर 'तालिबानी अटैक', व्यापार रुका तो आसमान छूने लगे ड्राई फ्रूट्स के दाम

By

Published : Aug 19, 2021, 9:55 PM IST

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद भारत में ड्राई फ्रूट्स की आवक घटने से इनके दाम अब आसमान छूने लगे हैं. आने वाले दिनों में त्योहार का सीजन शुरू होने वाला है और ऐसे में ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ने से मिठाईयों के रेट भी बढ़ेंगे.

faridabad dry fruits rate increase
त्योहार के सीजन पर 'तालिबानी अटैक', अफगानिस्तान से रुका व्यापार तो आसमान छूने लगे ड्राई फ्रूट्स के दाम

फरीदाबाद: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद भारत में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits Business) के व्यापार पर काफी बुरा असर हुआ है. ड्राई फ्रूट्स के इंपोर्ट पर रोक लगने के बाद फरीदाबाद के बाजारों में बेचे जाने वाले ड्राई फ़्रूट की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. यहां पिछले 1 हफ्ते में कीमतें 100 रूपये से लेकर 500 रूपये प्रति किलो तक बढ़ गई है.

वहीं रक्षाबंधन से पहले और बारिश में सूखे मेवे की डिमांड बढ़ती है लेकिन अफगानिस्तान में हालात बिगड़ने के बाद डिमांड के अनुसार सप्लाई नहीं हो पा रही है. अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद पिछले कुछ दिनों से ड्राई फूड्स की आवक भी कम हो गई है. वहीं अब इंपोर्ट पर पूरी तरह से रोक लगने के बाद कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. बाजार में जिस बादाम की कीमत पहले 600 रूपये प्रति किलो थी अब वही बादाम 1000 प्रति किलो से लेकर 1100 रुपए प्रति किलो तक बेचा जा रहा है.

त्योहार के सीजन पर 'तालिबानी अटैक', अफगानिस्तान से रुका व्यापार तो आसमान छूने लगे ड्राई फ्रूट्स के दाम

ये भी पढ़ें:तालिबानियों ने उड़ाई हींग की महक...भारत में बढ़ सकते हैं दाम

वहीं मुनक्का की अगर बात करें तो इसका रेट पहले 700 रूपये प्रति किलो था. लेकिन अब ये 800 रूपये प्रति किलो तक बेचा जा रहा है. 750 रूपये प्रति किलो बिकने वाला अंजीर 1100 रुपए प्रति किलो तक बेचा जा रहा है. वहीं अखरोट की कीमतों की बात की जाए तो जो अखरोट 400 रूपये प्रति किलो बेचा जा रहा था. अब 500 रूपये प्रति किलो बेचा जा रहा है. पिस्ता 800 रूपये किलो की बजाए अब 1 हजार रुपे तक बेचा जा रहा है.

ये भी पढ़ें:अफगानिस्तान संकट के बीच महंगे हुए मेवे, हरियाणा में चोरों ने ड्राई फ्रूट की दूकान पर किया हाथ साफ

काजू की अगर बात की जाए तो पहले 800 रूपये किलो के हिसाब से बेचा जा रहा था. लेकिन अब वो काजू 900 रूपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. ये सभी कीमतें पिछले एक हफ्ते के अंदर बढ़ी हैं. अब आगे और कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है. गौरतलब है कि जब ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ेंगे तो त्योहारों के सीजन में मिठाईयों के दाम अपने आप बढ़ जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details