दिल्ली

delhi

Delhi Riots 2020: हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या का मास्टरमाइंड 3 साल बाद गिरफ्तार, 1 लाख का था इनाम

By

Published : Jun 21, 2023, 3:32 PM IST

Updated : Jun 21, 2023, 3:56 PM IST

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने 2020 में हुई हिंसा में हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की हत्या के मुख्य आरोपी मोहम्मद अयाज को गिरफ्तार कर लिया है. अदालत ने अयाज को भगोड़ा घोषित कर दिया था. पुलिस ने उसे बेंगलुरु स्थित चिकबलपुर से गिरफ्तार किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. 3 साल पहले पूर्वी दिल्ली दंगे मेंहेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या के मामले में मुख्य षड्यंत्रकारी को स्पेशल सेल की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है. इसकी गिरफ्तारी के लिए एक लाख का इनाम रखा गया था. यह 3 साल से ज्यादा समय से फरार चल रहा था. दिल्ली पुलिस का वांटेड था. इसे भगोड़ा भी घोषित किया जा चुका था. गिरफ्तार आरोपी की पहचान मोहम्मद अयाज के रूप में हुई है, यह चांद बाग दिल्ली का रहने वाला है.

बेंगलुरु में छिपा था मास्टरमाइंड: स्पेशल सेल के स्पेशल सीपी एचएस धालीवाल ने बताया कि इसे कर्नाटक के बेंगलुरु क्षेत्र से आगे एक गांव में छापा मारकर गिरफ्तार किया गया है. मास्टरमाइंड को गिरफ्तार करने के लिए काफी समय से पुलिस की टीम लगी थी, लेकिन इसका लोकेशन सही से पता नहीं चल पा रहा था. आखिरकार जून के पहले सप्ताह में स्पेशल सेल की टीम को पता चल गया कि वह बेंगलुरु से 100 किलोमीटर आगे चिकबलपुर जिला के एक गांव में छुपा है. स्पेशल सेल की टीम वहां पहुंची और इसे ट्रेप करके गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें:Delhi riots 2020: दिल्ली दंगे से जुड़े मामले के तीन आरोपी बरी, कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार

क्या है पूरा मामला:गौरतलब है कि जनवरी2020 में नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हुए दंगे में हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या कर दी गई थी. वहीं डीसीपी शाहदरा अमित शर्मा और एसीपी गोकुलपुरी अनुज कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए थे. उस मामले में षड्यंत्रकारी मोहम्मद अयाज अपने भाई खालिद और दूसरे साथियों के साथ मिलकर सीए और एनआरसी का विरोध कर रहा था. तभी चांद बाग इलाके में ईट, पत्थरों और लोहे की रॉड से पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमला कर दिया था. यह सनसनीखेज मामला 24 फरवरी 2020 की है. मामले में दयालपुर थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी.

ये भी पढ़ें: Delhi Riots 2020: दिल्ली पुलिस को कोर्ट का आदेश- हवलदार रतन लाल की हत्या से जुड़े सभी सबूत कोर्ट में पेश

Last Updated :Jun 21, 2023, 3:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details