दिल्ली

delhi

चिंता का विषय है दिल्ली में घटता जलस्तर, अलीपुर तालाब की हालत दयनीय

By

Published : Sep 5, 2020, 12:26 PM IST

अलीपुर तालाब की स्थिति बदहाल है और आसपास गंदगी का ढेर लगा हुआ है. नरेला से आम आदमी पार्टी के विधायक शरद चौहान ने इस तालाब का काम कराया था. अब स्थानीय लोगों की मांग है कि तालाब की चारदीवारी लगवाई जाए. इससे तालाब को गंदा होने से बचाया जा सकेगा.

Alipur pond
अलीपुर तालाब

नई दिल्ली:दिल्ली में लगातार जलस्तर घटता जा रहा है. बावजूद इसके तालाबों को संरक्षित नहीं किया जा रहा. अलीपुर इलाके में एक ऐसा ही पुराना तालाब है. इसकी स्थिति बदहाल है और आसपास गंदगी का ढेर लगा हुआ है.

अलीपुर में तालाब की हालत दयनीय

घटता जलस्तर आने वाले सालों में हमारी अगली पीढ़ी के लिए एक बड़ी समस्या है. इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कई बार सरकारों को आदेश दिए. दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के अन्य बदहाल तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए सरकारों को कई बार आदेश दिया गया. कुछ जगह हालत में सुधार हुआ, लेकिन ज्यादातर तालाब अभी भी खराब स्थिति में हैं.

अलीपुर तालाब का काम नरेला से आम आदमी पार्टी के विधायक शरद चौहान ने कराया, लेकिन चारदीवारी नहीं लगवाई गई. इसकी वजह से आसपास के घरों से निकलने वाला गंदा पानी इसी तालाब में आता है. आजकल बरसात का समय है, तो ऐसे में बारिश का पानी इस गंदे तालाब में इकट्ठा होकर बीमारियों को न्योता देता है.

पानी संरक्षित करते हैं तालाब

तालाब बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए सबसे बड़े स्रोत माने जाते हैं. बावजूद इसके इनकी तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा. दिल्ली के कई इलाकों में तालाब या बावड़ियां हैं, लेकिन स्थिति बहुत ही खराब है.

अलीपुर इलाके की बात करें तो लोगों की मांग है कि तालाब की चारदीवारी लगवाई जाए. इससे तालाब को गंदा होने से बचाया जा सकेगा. बहुत जरूरी हो जाता है कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए इन तालाबों को संजोकर रखे.

इनका जीर्णोद्धार कराए, ताकि बरसात के दिनों में बारिश का पानी इनमें संरक्षित रहे और आने वाले समय में अगली जनरेशन को जल संकट का सामना ना करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details