दिल्ली

delhi

दिल्ली एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, 318 दर्ज हुआ एयर क्वालिटी इंडेक्स

By

Published : Feb 16, 2021, 10:34 AM IST

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार पहुंच गया है. दिल्ली के सर्वाधिक प्रदूषित इलाकों में से एक चांदनी चौक और मुंडका का एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे ज्यादा दर्ज किया गया.

Pollution level increased in Delhi NCR
प्रदूषण का स्तर

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को प्रदूषण का स्तर 300 के आंकड़े के पार पहुंच गया. सुबह 9 बजे दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स 318 दर्ज किया गया, जो अति गंभीर की श्रेणी में आता है. इसके साथ ही दिल्ली के सर्वाधिक प्रदूषित इलाकों में से एक चांदनी चौक और मुंडका का एयर क्वालिटी इंडेक्स 367 और 352 दर्ज किया गया, जो दिल्लीवासियों के लिए चिंता का विषय है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स
और बढ़ेगा प्रदूषण

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के संबंध में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि मानसून के दौरान राजधानी दिल्ली में सामान्य से कम बारिश हुई है. जिसके कारण प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इन दिनों धूल के कण हवा में जमने लगे हैं. जिससे प्रदूषण के स्तर में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें:-दिल्ली एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद, 400 के करीब पहुंचा AQI

ठंड से बचाव के लिए बड़ी संख्या में लोग अलाव का भी सहारा ले रहे हैं जिससे निकलने वाले धुंए के कारण भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इन दिनों राजधानी दिल्ली में हवा की गति भी सामान्य से कम है. जिसका साफ असर प्रदूषण के बढ़ते स्तर से देखा जा सकता है.

क्षेत्रवार प्रदूषण की स्थिति
डीटीयू 333
आईटीओ 310
जहांगीरपुरी 333
लोधी रोड 265
मंदिर मार्ग 300
मुंडका 352
द्वारका 340
नजफगढ़ 280
नरेला 345
रोहिणी 313

ABOUT THE AUTHOR

...view details