दिल्ली

delhi

Delhi Zoo से आया बाघिन सिद्धि के स्वास्थ्य पर नया अपडेट, जानिए दोनों शावक कब होंगे रिलीज

By

Published : May 24, 2023, 3:42 PM IST

दिल्ली चिड़ियाघर में बाघिन सिद्धि ने एक साथ 5 शावकों को जन्म दिया था. इसमें से तीन की मौत हो गई थी. फिलहाल बाकी दोनों शावकों का स्वास्थ्य अच्छा है. वह सुरक्षित भी हैं. फिलहाल वह अपनी मां का दूध ही पी रहे हैं.

Delhi Zoo
Delhi Zoo

नई दिल्ली:दिल्ली के चिड़ियाघर से एक अच्छी खबर सामने आई है. दिल्ली जू की निदेशक आकांक्षा महाजन ने बताया कि रॉयल बंगाल टाइगर्स (सिद्धि) के दोनों शावकों का स्वास्थ्य अच्छा है. वह अपनी मां के साथ रह रहे हैं. मां सिद्धि उन्हें ट्रेड भी कर रही है. उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए दिल्ली जू में कूलर लगा दिए गए हैं. साथ ही दिन में दो बार वन्यजीवों को नहलाया जा रहा है.

आकांक्षा महाजन ने बताया कि करीब 3 से 4 महीने तक दोनों शावक दूध ही लेंगे. उन्हें अन्य बड़े प्रजाति के वन्यजीवों की तरफ मीट नहीं दिया जाता है.जानकारी के अनुसार शावकों का मीट थोड़ा अलग होता है. बड़े प्रजाति के वन्यजीवों को मीट का बड़ा टुकड़ा दिया जाता है. लेकिन इनके मीट का टुकड़ा छोटा रखा जाता है. सॉफ्ट होता है, जिसे वह आसानी से खा सके. बहरहास, मीट खाने की ट्रेनिंग शावक धीरे-धीरे अपनी मां से ही लेंगे.

वैक्सीनेशन होने के बाद होंगे रिलीज:आकांक्षा महाजन ने बताया बीते कुछ दिनों पहले दिल्ली जू की सिद्धि (रॉयल बंगाल टाइगर्स) ने 5 शावक को जन्म दिया था. इसमें से तीन की मौत हो गई थी. बाकी दोनों शावक अभी ठीक हैं और अच्छा बर्ताव कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि अभी 6 महीने तक वह अपनी मां के साथ ही रहेंगे. अभी उन्हें बाड़े में रिलीज नहीं किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दोनों शावको का वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद बाड़े में रिलीज किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जो प्रक्रिया हमने सफेद बाघिन के शावको के साथ की. वहीं प्रक्रिया रॉयल बंगाल टाइगर्स के शावकों के साथ भी करेंगे. बता दें कि 18 साल बाद दिल्ली जू में किसी रॉयल बंगाल टाइगर्स ने शावक को जन्म दिया है. इससे पहले साल 2005 में बाघिन ने शावकों को जन्म दिया था.

ये भी पढ़ें:New Parliament Building: नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम से कांग्रेस समेत 19 दलों ने बनाई दूरी

अभी नहीं तय किया गया नाम:जू निदेशक ने बताया कि नामकरण की प्रक्रिया वर्षो से होती रही है. जाहिर है इन दोनों नए मेहमान का भी नाम रखा जाएगा. फिलहाल, अभी इनके नाम नहीं रखे गए हैं. हालांकि जब इन्हें बाड़ों में रिलीज किया जाएगा. तब इनके नाम भी रखे जाएंगे. जू में करण, सिद्धि, अदिति और बरखा नाम के चार बंगाल टाइगर्स हैं. दो नए शावक से इनकी संख्या 6 हो गई है.

ये भी पढ़ें:AAP MP संजय सिंह के करीबियों के ठिकानों पर ED की छापेमारी, PM मोदी पर जमकर बरसे सांसद

ABOUT THE AUTHOR

...view details