दिल्ली

delhi

Delhi Zoo में बनेगी करण-अर्जुन की जोड़ी, मुकुंदपुर से आ रहा गोल्डन रॉयल टाइगर

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 3, 2023, 6:29 PM IST

दिल्ली के चिड़ियाघर में जल्द करण और अर्जुन की जोड़ी बन सकती है. दिल्ली और मुकुंदपुर जू के बीच एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत वहां से नया गोल्डन रॉयल टाइगर लाया जाएगा. दिल्ली में जू में पहले से ही करण मौजूद है. अब जू प्रशासन को सेंट्रल जू अथॉरिटी से हरी झंडी मिलने का इंतजार है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली जू में करण और अर्जुन की तलाश अब खत्म हो गई है. मुकुंदपुर से एक टाइगर दिल्ली जू लाया जाएगा. माना जा रहा है कि इस टाइगर के आगमन के बाद इसे भी इंसानी नाम दिया जाएगा. संभावना है कि इस टाइगर का नाम अर्जुन रखा जाए. हालांकि, अभी दिल्ली जू प्रशाशन इस संबंध में कुछ नहीं कह रहा है. दिल्ली जू में एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत आने वाले नए वन्यजीव का नामकरण किया जाता है. यहां विजय (सफेद बाघ) शंकर (हाथी) रीटा (चिम्पांजी) सीता (सफेद बाघिन) जैसे कई वन्य जीव का नाम इंसानों के नाम पर रखा गया है.

क्या कहती हैं निदेशक :जू की निदेशक आकांक्षा महाजन ने बताया कि दिल्ली जू और मुकुंदपुर जू के बीच एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत वहां से नया गोल्डन रॉयल टाइगर लाया जाएगा. इसके लिए एक्सचेंज प्रोग्राम को हरी झंडी का इंतजार है. जैसे ही सेंट्रल जू अथॉरिटी से इस एक्सचेंज प्रोग्राम को हरी झंडी मिलेगी. मुकुंदपुर से टाइगर लाने के लिए दिल्ली जू द्वारा एक टीम मुकुंदपुर जाएगी.

उन्होंने बताया कि इस टाइगर के आने से जू में अब गोल्डन रॉयल टाइगर (मेल) की संख्या 2 हो जाएगी. दिल्ली जू में फिलहाल एक ही नर कारण टाइगर है. हालांकि, अन्य मादा बाघिन है. आकांक्षा ने बताया कि नए टाइगर के आने से हम अपने यहां फीमेल टाइगर के साथ क्रॉस ब्रीडिंग करा सकते हैं. इससे हमारे यहां गोल्डन रॉयल टाइगर की संख्या में इजाफा होगा.

टाइगर आने के बाद क्या होगा :महाजन ने बताया कि जब एक्सचेंज प्रोग्राम पूरा हो जाएगा, तो दिल्ली जू लाए गए टाइगर को 21 दिन क्वारिंटीन किया जाएगा. इस दौरान डॉक्टरों की टीम द्वारा उसकी निगरानी की जाएगी. हालांकि, नए टाइगर को कौन से बीट में रखा जाएगा. इसकी जगह बाद में तय की जाएगी. उन्होंने बताया की दिल्ली जू में फिलहाल चार गोल्डन रॉयल टाइगर हैं. इनके नाम करण, सिद्धि, अदिति और बरखा हैं.

ये भी पढ़ें :Delhi Zoo में मनाया जाएगा सफेद बाघिन सीता के बच्चों का जन्मदिन, जानें जू प्रशासन की क्या है तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details