दिल्ली

delhi

डीटीसी 41 बस डिपो में शुरू करेगी निजी पार्किंग सुविधा, परिवहन विभाग ने जारी किया टेंडर

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 28, 2023, 10:18 AM IST

Parking Facility In Bus Depots: डीटीसी दो माह के अंदर दिल्ली के 41 बस डिपो पर प्राइवेट पार्किंग की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है. लोगों को बस डिपो पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक पार्किंग की सुविधा मिलेगी. बस अड्डों पर पार्किंग की सुविधा शुरू होने से लोगों को अपने वाहन खड़े करने में आसानी होगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) अपने 41 बस डिपो में निजी पार्किंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है. इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. यह पार्किंग सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक उपलब्ध रहेगी. इसके बाद डीटीसी बसें पार्किंग स्थल पर खड़ी की जाएंगी. योजना के अनुसार, लोगों को दिन के दौरान डिपो में वाहन पार्क करने की अनुमति दी जाएगी जब बसें सड़कों पर होंगी और डिपो बंद होंगे. यहां पार्किंग शुल्क एमसीडी और एनडीएमसी द्वारा तय दरों पर लागू होगा.

अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में 41 बस डिपो और मेंटेनेंस शेड निजी वाहनों की पार्किंग के लिए खोले जाएंगे. ये सभी डिपो और शेड घनी आबादी वाले इलाकों में हैं. यह सुविधा कालकाजी, अंबेडकर नगर, ओखला, नेहरू प्लेस, श्रीनिवासपुरी, सरोजिनी नगर, नोएडा, हरि नगर, मायापुरी, शादीपुर, द्वारका और रोहिणी जैसे इलाकों में शुरू होगी. इन रिहायशी इलाकों में बाजार भी हैं, जहां काफी भीड़ रहती है. अधिकारियों का दावा है कि पूरी प्रक्रिया एक से दो महीने में पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद डीटीसी बस डिपो में निजी वाहनों की पार्किंग की सुविधा शुरू हो जाएगी. कॉन्ट्रैक्ट पहले दो साल के लिए दिया जाएगा. इसे एक-एक साल के लिए तीन बार बढ़ाया जा सकता है. लोग एक महीने के लिए भी पार्किंग बुक कर सकेंगे.

निजी पार्किंग में वाहनों की निगरानी के लिए सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे. इस योजना से डीटीसी को वित्तीय लाभ होगा, साथ ही नीचे की जमीन का भी अच्छा उपयोग होगा. डीटीसी काफी समय से अपने डिपो के मुद्रीकरण के बारे में सोच रही थी. बस डिपो में मल्टी लेवल पार्किंग स्थल बनाने के लिए कई योजनाओं पर विचार किया जा रहा है, लेकिन अब तक उन पर अमल नहीं हो सका है. डीटीसी ने वर्ष 2004 में निजी पार्किंग के लिए 16 डिपो खोले थे, लेकिन किन्हीं कारणों से यह योजना सफल नहीं हो सकी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details