दिल्ली

delhi

Delhi Govt Shool: गर्मी से छात्रों को बचाने के लिए सरकारी स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटी पर रोक

By

Published : Apr 24, 2023, 12:18 PM IST

दिल्ली में बढ़ते तापमान को देखते हुए शिक्षा विभाग ने छात्रों के लिए आउटडोर एक्टिविटी पर रोक लगा दी है. इतना ही नहीं रकारी स्कूलों में अगले आदेश तक प्रार्थना सभा आयोजित करने को लेकर भी रोक लगा दी गई है.

delhi news
दिल्ली के सरकारी स्कूल

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में पारा लगातार बढ़ रहा है. सुबह से ही तेज धूप और दोपहर तक तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच जाता है. जिसके चलते दिल्ली वालों को अप्रैल माह में ही भीषण गर्मी से दो चार होना पड़ रहा है. वहीं, सरकारी स्कूलों में भी छात्रों को गर्मी से बचाने के लिए आउटडोर एक्टिविटी पर रोक लगा दी गई है. शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले स्कूल परिसर में विभिन्न प्रकार के खेल खेलते हुए छात्र नजर आते थे. साथ ही स्कूल परिसर छात्रों के साथ शिक्षकों की मौजूदगी में तरह-तरह की गतिविधि भी होती थी. स्कूल परिसर में छात्र लंच भी करते थे, लेकिन जिस तरह से दिल्ली में तापमान बढ़ रहा है इसे देखते हुए यह सभी गतिविधि पर रोक लगा दी गई है. छात्रों को गर्मी से बचाव के लिए सरकारी स्कूलों में अगले आदेश तक प्रार्थना सभा आयोजित करने को लेकर भी रोक लगा दी गई है. यानि की स्कूल परिसर में आने वाले छात्र जब स्कूल में प्रवेश करें तो सीधे अपने क्लासरूम में जाए.

सोशल मीडिया पर भी कम हुई एक्टिविटी :दिल्ली की शिक्षा विभाग के द्वारा उनके ट्विटर हैंडल से स्कूलों में होने वाली गतिविधि को शेयर किया जाता है. हालांकि, मौजूदा समय में शिक्षा विभाग के ट्विटर से स्कूलों की वीडियो शेयर तो की जा रही है, लेकिन संख्या कम है. शिक्षा विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि गर्मी के चलते गतिविधि कम हुई हैं. वहीं, अभी शिक्षकों का फोकस क्लासरूम में छात्रों को सिलेबस कवर कराने पर जोर रहता है.

ये भी पढ़ें :Read My Language Project: केजरीवाल सरकार की पहल, अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चे सीखेंगे अंग्रेजी

अगले महीने से गर्मी की छुट्टी, करने होंगे यह इंतजाम :दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अगले महीने से गर्मियों की छुट्टी शुरू होगी. इस दौरान कमजोर और तीसरी से आठवीं क्लास के छात्रों लिए एक्स्ट्रा क्लासेस होंगी. इसके लिए टाइम टेबल भी बना लिया गया है. शिक्षा विभाग तापमान पर भी नजर बनाए हुए है और सभी स्कूल प्रमुख से कहा है कि वह क्लासरूम में लगे पंखों को देखे कि वह सभी ठीक रूप में काम कर रहे हैं या नहीं. शीतल जल की व्यस्था क्लासरूम के पास की जाए. छाता की व्यस्था की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details