दिल्ली

delhi

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर सख्ती, BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल गाड़ियों पर लगा प्रतिबंध

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 23, 2023, 3:29 PM IST

Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने शुक्रवार को ग्रैप 3 लागू कर दिया है. ग्रैप 3 के तहत दिल्ली एनसीआर में बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल वाहनों के संचालन पर रोक है.

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर सख्ती
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर सख्ती

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर सख्ती

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण फिर तेजी से बढ़ने लगा है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप)- 3 को लागू कर दिया. ग्रैप 3 के नियमों के तहत दिल्ली सरकार ने दिल्ली में बीएस 3 पेट्रोल व बीएस 4 डीजल के वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है. नियमों का उल्लंघन करने पर चालान किया जाएगा.

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि शुक्रवार से प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है, जिसको देखते हुए सीएक्यूएम ने ग्रैप 3 लागू किया है. अगले तीन दिन तक प्रदूषण बढ़ने के आसार हैं. तापमान में गिरावट आने के कारण प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी तर्ज की गई है. प्रदूषण और न बढ़े ऐसे में दिल्ली के अंदर बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल के वाहनों के संचालन पर रोक लगा दी गई है. इन वाहनों का दिल्ली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

नियमों का उल्लंघन करने पर चालान होगा. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि अगले तीन दिन बाद प्रदूषण के स्तर में गिरावट आ सकती है. यदि प्रदूषण गंभीर से बेहद खराब श्रेणी में आ जाता है या एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से नीचे आ जाता है तो बीएस 3 पेट्रोल व बीएस 4 डीजल वाहनों के संचालन पर छूट दी जा सकती है.

निर्माण कार्यों पर भी लगी रोग:पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राष्ट्रीय परियोजनाओं को छोड़कर अन्य सभी निजी निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है. दिल्ली में निर्माण कार्य की निगरानी के लिए पहले से ही टीमें गठित की गईं थी. सभी टीमें निगरानी करेंगी. जहां पर निर्माण कार्य पर रोक रहेगी वहां निर्माण एजेंसी को यह भी तय करना होगा की धुल न उड़ें. यदि नियमों का उल्लंघन पाया जाता है तो जुमार्ना लगाया जाएगा. साथ ही पर्यावरण मंत्री ने कहा कि अभी ग्रैप 4 लागू करने की स्थिति नहीं दिख रही है. क्योंकि 3 दिन बाद प्रदूषण के स्तर में गिरावट आने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details