दिल्ली

delhi

BBC Documentry Ruckus: DU में धारा 144 लागू; 25 स्टूडेंट्स हिरासत में, AU में काटी गई बिजली

By

Published : Jan 27, 2023, 11:54 AM IST

Updated : Jan 27, 2023, 9:27 PM IST

बीबीसी की विवादित PM Modi Documentary
बीबीसी की विवादित PM Modi Documentary

PM नरेंद्र मोदी पर आधारित बीबीसी की Documentary को लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है. JNU, जामिया के बाद अब इसकी आग दिल्ली यूनिवर्सिटी और अंबेडकर यूनिवर्सिटी (AU) तक पहुंच गई है. शुक्रवार को डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के ऐलान के बीच AU के अंदर बिजली सप्लाई को काट दिया गया है. वहीं, DU में धारा 144 लागू कर दी गई है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीएम मोदी पर आधारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर बवाल.

नई दिल्ली:जेएनयू, जामिया, डीयू और अंबेडकर यूनिवर्सिटी में पीएम मोदी पर आधारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री (PM Modi Documentary) की स्क्रीनिंग के ऐलान पर पुलिस का पहरा बढ़ा दिया गया है. प्रशासन ने सख्ती बरतते हुए DU के आर्ट फैकल्टी के बाहर धारा 144 लागू कर दिया है. खबर है कि कुछ स्टूडेंट्स को हिरासत में भी लिया गया है. वहीं, AU की बिजली सप्लाई को काट दिया है. इसके बाद छात्र वहां प्रदर्शन कर रहे हैं. सूचना है कि इस दौरान कुछ छात्रों ने जय श्रीराम के नारे भी लगाए.

डीसीपी (नॉर्थ) एसएस कलसी ने बताया कि हम DU में कला संकाय के गेट के बाहर खड़े हैं. शाम चार बजे के करीब 20-25 लोग यहां बीबीसी की एक प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री दिखाने आए. उन्हें वापस जाने के लिए कहा गया क्योंकि यह प्रतिबंधित है. जब नहीं माने तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया. इसके बाद स्थिति सामान्य हो गई.

इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी प्रधानमंत्री पर आधारित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर बात कही है. खबर के मुताबिक, शाम 5 बजे डीयू के आर्ट्स फैकल्टी में इसकी स्क्रीनिंग करने का ऐलान डीयू के मुस्लिम छात्र, एनएसयूआई और भीम आर्मी के द्वारा किया गया है. डीयू आइसा के अध्यक्ष मानिक ने बताया कि जेएनयू, जामिया के बाद डीयू में कुछ मुस्लिम छात्र और अन्य संगठन द्वारा ऐलान किया गया है कि स्क्रीनिंग की जाएगी.

हालांकि, हम भी इसमें अपना समर्थन देंगे. लेकिन जिस तरह से जामिया में छात्रों को डिटेन किया गया है, इस पर विचार कर आगे के बारे में कोई फैसला किया जाएगा. डीयू प्रशासन ने भी बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग दिखाने पर रोक लगाई है. एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन ने कहा है कि इस डाक्यूमेंट्री को सरकार ने सभी सोशल मीडिया पोर्टलों से हटाने की बात कही गई थी जिसके बाद हमने यह फैसला लिया था कि यह फिल्म देश के सभी काॅलेज और विश्वविद्यालयों में दिखाई जाएगी.

अंबेडकर यूनिवर्सिटी में लगे आजादी और जय श्रीराम के नारे:अंबेडकर यूनिवर्सिटी में दोपहर एक बजे डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की बात कही गई थी. एसएफआई ने सोशल मीडिया पर इस पैम्फ्लेट को शेयर किया था. छात्र धीरे-धीरे कॉलेज भी पहुंचने लगे थे. जैसे लेफ्ट छात्रों की भीड़ कॉलेज के अंदर बढ़ी और वे डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करते यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बिजली काट दी. हालांकि, इस पर भी छात्र नहीं माने और अपने लैपटॉप पर फिल्म देख डाली. कोई घटना न हो इसके लिए दिल्ली पुलिस के जवान भारी संख्या में तैनात कर दिए गए हैं. किसी भी छात्र को बिना उसके आईडी कार्ड के अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है.

इस दौरान लेफ्ट छात्रों ने आजादी आजादी के नारे लगाए. वहीं, एबीवीपी की ओर से जय श्रीराम के नारे लगाए गए. एसएफआई ने छात्रों के लिए बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को देखने के लिए क्यूआर कोड दिया था. जिसे देखते हुए छात्रों ने जोर जोर से आजादी के नारे लगाए. डीसीपी नॉर्थ सागर सिंह ने बताया कि पुलिस का काम है इलाके में शांति बनी रहे. इसलिए हम यहां पर आए हैं. यूनिवर्सिटी के अंदर छात्रों से बात करेंगे.

ये भी पढ़े:BBC Documentary Controversy : हैदराबाद यूनिवर्सिटी में बवाल, SFI और ABVP छात्र गुट भिड़े

जेएनयू में बीती रात छात्रों के द्वारा मार्च:जेएनयूएसयू के द्वारा जेएनयू के अंदर रिक्लेम रिपब्लिक के नारे के साथ छात्रों ने मार्च निकाला. छात्रों ने इस दौरान कहा कि बीबीसी के डॉक्यूमेंट्री पर रोक असंवैधानिक है. छात्रों का प्रोटेस्ट मार्च गंगा ढाबा से रात को 10:00 बजे निकला और पूरे कैंपस में घूमते हुए चंद्रभागा हॉस्टल पर पहुंचकर समाप्त हुआ. रिक्लेम रिपब्लिक के नाम से इस प्रोटेस्ट के दौरान मौजूदा सरकार और एबीवीपी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई.

ये भी पढ़े:PM Modi 'Pariksha Pe Charcha' : परीक्षा पे चर्चा में पीएम मोदी बोले- ये मेरी भी परीक्षा है

Last Updated :Jan 27, 2023, 9:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details