दिल्ली

delhi

CBSE Supplementary Exam: 10वीं-12वीं के छात्र आज से करें आवेदन, इतना लगेगा शुल्क

By

Published : Jun 1, 2023, 1:08 PM IST

Updated : Jun 1, 2023, 1:14 PM IST

सीबीएसई की पूरक परीक्षा 17 जुलाई से आयोजित होंगे. इसके लिए वे छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनकी 10वीं और 12वीं में कंपार्टमेंट आई है. इसके लिए 1 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो 15 जून तक चलेगी. इसके लिए प्रति विषय 300 रुपये देने होंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम मई में जारी किया था. इस परिणाम में कई छात्रों को जो अंक मिले, उससे खुश नहीं थे. ऐसे छात्र पूरक परीक्षा का इंतजार कर रहे थे. अब इन छात्रों का इंतजार खत्म हुआ है. दरअसल, अब छात्र सीबीएसई द्वारा 17 जुलाई से आयोजित होने वाली पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. पूरक परीक्षा के लिए आवेदन के साथ जिन छात्रों को दसवीं और बारहवीं में कंपार्टमेंट आई, वह भी आवेदन कर सकेंगे. इस संबंध में सीबीएसई ने नोटिस जारी कर दिया है.

छात्र पूरक और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html और http://parikshasangam.cbse.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. छात्र एक जून यानी की आज से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 15 जून तक रहेगी. दसवीं कक्षा में दो विषयों तक प्रदर्शन में सुधार करने का मौका दिया जाएगा. वहीं बारहवीं कक्षा में 01 विषय में सुधार करने का मौका दिया जाएगा.दसवीं, बारहवीं कक्षा के छात्रों को प्रति विषय 300 रूपए का शुल्क लगेगा. वहीं, दृष्टिबाधित छात्रों को परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है. वहीं,पूरक परीक्षा के बाद जारी परिणाम ही अंतिम माना जाएगा.

स्कूलों द्वारा छात्रों को सूचना दी जाए
सीबीएसई ने कहा कि 2022-23 सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के नियमित छात्र और जिनका परिणाम 'कम्पार्टमेंट' के रूप में घोषित किया गया है, उन्हें उस स्कूल से संपर्क करना चाहिए, जहां से वे 2023 की मुख्य परीक्षा में शामिल हुए हैं. इसी तरह, स्कूल भी अपने छात्रों से संपर्क करेंगे और कम्पार्टमेंट श्रेणी और उन्हें पूरक के बारे में सूचित करें.

आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड: बारहवीं कक्षा
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले नियमित छात्र बोर्ड से संबद्ध और कम्पार्टमेंट के रूप में घोषित छात्र आवेदन के लिए पात्र हैं. केवल एक विषय में आवेदन करने के लिए जिसमें उन्हें कम्पार्टमेंट में रखा गया है. कम्पार्टमेंट दो विषयों में से किसी एक में आवेदन करने के लिए पात्र हैं, जिसमें कम्पार्टमेंट में रखा गया है. नियमित छात्र जो बोर्ड की परीक्षा 2023 में 6 विषयों में उपस्थित हुए और पास घोषित किए गए लेकिन एक विषय को स्पष्ट नहीं कर सके, वे केवल प्रदर्शन में सुधार श्रेणी के तहत अनुत्तीर्ण विषय में उपस्थित हो सकते हैं.

पात्रता मानदंड: दसवीं कक्षा

बोर्ड की परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले नियमित छात्र जिन्हें कम्पार्टमेंट के रूप में घोषित किया गया है. वह कम्पार्टमेंट में रखे गए एक या दो विषयों में आवेदन कर सकते हैं. बोर्ड की परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले और पास घोषित नियमित छात्र केवल उन विषयों में इम्प्रूवमेंट ऑफ परफॉरमेंस श्रेणी के तहत दो विषयों में शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेः अमेरिका में राहुल ने छेड़ा पेगासस राग, PM पर किया तंज, फोन उठाकर बोले- 'हैलो मिस्टर मोदी'

इन विषय के लिए होंगी परीक्षा
दसवीं में हिंदी पाठ्यक्रम-ए, उर्दू पाठ्यक्रम-ए, पंजाबी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, मराठी, गणित, गृह विज्ञान, हिंदी पाठ्यक्रम- बी, विज्ञान,सामाजिक विज्ञान सहित कुल 33 विषय के लिए परीक्षा होगी. वहीं, बारहवीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी, जैव प्रौद्योगिकी सहित कुल 82 विषय के लिए परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ेः 'हेलो पुलिस, मेरा पति खुदकुशी करने जा रहा है, प्लीज बचाओ', PCR ने दरवाजा तोड़कर बचाई शख्स की जान

Last Updated :Jun 1, 2023, 1:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details