दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में डेंगू के खिलाफ चलाया गया महाअभियान

By

Published : Nov 11, 2022, 6:17 PM IST

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने गुरुवार को गाजियाबाद में अधिकारियों के साथ मच्छर जनित रोगों के रोकथाम को लेकर बैठक की. जिसके बाद नगर निगम, सिविल डिफेंस और आम लोगों ने रामलीला मैदान कविनगर से व्यापक विशेष अभियान को आरम्भ किया. इस विशेष अभियान में लोगों को रोगों के बचाव एवं प्रसार के रोकथाम हेतु प्रेरित किया जायेगा.

a
a

नई दिल्ली/गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक गुरुवार को गाजियाबाद पहुंचे थे. गाजियाबाद पहुंचकर उन्होंने डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया आदि के उपचार बचाव और रोकथाम (Prevention of mosquito borne diseases) को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री ने डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया आदि के बचाव को लेकर अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर विशेष अभियान चलाने के लिए निर्देश दिए थे.

उपमुख्यमंत्री के निर्देश पर शुक्रवार को डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया आदि के बचाव उपचार और रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, सिविल डिफेंस और आम लोगों ने रामलीला मैदान कविनगर (Ramlila Maidan Kavinagar) से व्यापक विशेष अभियान को आरम्भ किया.

कार्यक्रम का शुभारम्भ मेयर आशा शर्मा, राज्यमंत्री नरेंद्र कश्य और विधायक अतुल गर्ग ने हरी झंडी दिखाकर किया. इस अभियान से पूरे जनपद में विशेष फॉगिंग एवं जन जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे. स्थानीय जन प्रतिनिधियों, आरडब्लूए के प्रतिनिधियों और व्यापारिक संगठनों से संवाद स्थापित करते हुए लोगों को रोगों के बचाव एवं प्रसार के रोकथाम हेतु प्रेरित किया जायेगा.

ये भी पढ़ें:गाजियाबाद में बृजेश पाठक ने डेंगू की स्थिति का लिया जायजा, बोले- जल्द बनेगा अस्पताल

मुख्य चिकित्सा अधिकारी भवतोष शंखधर के मुताबिक विभिन्न क्षेत्रों में सघन फॉगिंग अभियान चलाया जायेगा एवं सिविल डिफेंस की सहायता से लोगों को घर-घर जाकर प्रेरित एवं जागरूक किया जायेगा. इसमें लोगों को बताया जायेगा कि वह किस प्रकार व्यवहार परिवर्तन एवं सावधानियों से स्वयं को अपने परिवार को एवं अपने आस-पास के लोगों को वेक्टर जनित रोगों जैसी संक्रामक बीमारियों से बचा सकते हैं.

भवतोष शंखधर के मुताबिक अभियान को अमल में लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तरीय नोडल अधिकारी नामित किये हैं. जो स्थलीय भ्रमण एवं समन्वय कर प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करायेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details