दिल्ली

delhi

Saif Championship 2023 : सेमीफाइनल में भारत और लेबनान की होगी टक्कर

By

Published : Jun 29, 2023, 6:47 AM IST

Updated : Jun 29, 2023, 7:04 AM IST

India vs Lebanon Semi Final SAFF Cup 2023 : इंडियन फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने अपने लक्ष्य को जाहिर करते हुए कहा कि भारत का अपराजेय क्रम बरकरार रखना है. सैफ चैंपियनशिप 2023 के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला लेबनान से होगा. इससे पहले यह दोनों टीमें इंटरकांटिनेंटल कप के फाइनल में आमने-सामने आ चुकी है. इसमें टीम इंडिया ने खिताबी जीत दर्ज की थी.

Sunil Chhetri
सुनील छेत्री

नई दिल्ली : सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप 2023 के सेमीफाइनल में अब भारत और लेबनान का मुकाबला होना है. इससे पहले ही भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने जीत के अभियान को जारी रखने की बात कही है. बुधवार 28 जून को इस टूर्नामेंट के ग्रुप बी मैच में लेबनान ने मालदीव पर 1-0 से जीत हासिल की है. इसके बाद अब लेबनान का सामना मेजबान भारत से होना है. लेबनान टीम के कप्तान हसन मातौक ने 24वें मिनट में फ्रीकिक पर शानदार गोल दागा.

लेबनान मालदीव पर जीत दर्ज करने के बाद चार टीमों के ग्रुप में सभी मैचों में जीत हासिल कर ग्रुप में टॉप पर रहा. अब लेबनान फाइनल में प्रवेश करने के लिए भारत से मुकाबला करेगा. इससे पहले भुवनेश्वर में इंटरकांटिनेंटल कप के फाइनल में लेबनान और भारत की टक्कर हो चुकी है. इसमें मेजबान भारत ही विजेता रहा था. सैफ चैंपियनशिप में मालदीव ने अपना अभियान तीन मैचों में एक जीत के साथ समाप्त किया है. लेकिन मंगलवार 27 जून को कुवैत के खिलाफ भारत के 1-1 परिणाम का वर्णन करने का कोई अन्य उचित तरीका नहीं था. भारत ग्रुप में सबसे कम अंतर से शीर्ष स्थान से चूक गया और अपनी आठ मैचों की क्लीन-शीट लय भी गंवा बैठा. कठिन चुनौतियों, दोनों ओर से आक्रामकता, गर्म दिमाग और जबरदस्त उतार चढ़ाव से भरे 90 मिनट के बाद क्रॉसिंग लाइन भारत की पहुंच के भीतर थी, जब तक कि अनवर अली के गलत क्लीयेरेंस ने आत्मघाती गोल नहीं कर दिया. लेकिन अनवर ने गोल नहीं खाया.

इंडिया का लास्ट ग्रुप मैच रहा था ड्रॉ
भारतीय फुटबॉल टीम का आखिरी ग्रुप मैच कप्तान सुनील छेत्री की अगुवाई में कुवैत के खिलाफ खेला गया था. लेकिन यह मुकाबला ड्रॉ रहा था. इसके बाद सुनील छेत्री ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह अपनी अपराजेय लय को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. भारत 2023 में खेले गए सभी नौ मैचों में अजेय है. घरेलू मैदान पर यह सिलसिला लगभग चार साल तक चला. आखिरी हार सितंबर 2019 में फीफा विश्वकप क्वालीफायर में ओमान के खिलाफ गुवाहाटी में मिली थी. कुवैत के खिलाफ मैच में भारत ने छेत्री के 92वें अंतरराष्ट्रीय गोल से पहले हाफ के इंजुरी टाइम में बढ़त बना ली थी. लेकिन दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम में अनवर अली के आत्मघाती गोल से भारत की ग्रुप में शीर्ष पर पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई. छेत्री ने कहा कि 'तकनीकी गलतियां ऐसी चीज हैं, जिन्हें हम बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं. हम बस अपने प्रयास पर काम करते हैं. कभी-कभी मैं ऐसे मूर्खतापूर्ण लक्ष्य चूक जाता हूं जो मुझे नहीं करने चाहिए'.

खेल की खबरें पढ़ें :

(पीटीआई भाषा)

Last Updated :Jun 29, 2023, 7:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details