दिल्ली

delhi

FIH ने प्रो लीग के आगामी सत्र के लिए मैच स्थलों की घोषणा की, राउरकेला भी शामिल

By

Published : Aug 23, 2022, 6:40 PM IST

एफआईएच प्रो लीग 28 अक्टूबर 2022 से पांच जुलाई 2023 तक चलेगी. इस लीग के मुकाबलों का आयोजन भुवनेश्वर और राउरकेला के अलावा ऑस्ट्रेलिया में न्यूकासल और होबार्ट, अर्जेन्टीना में मेंडोजा और सेंटियागो डेल, बेल्जियम में एंटवर्प, इंग्लैंड में लंदन, नीदरलैंड के आइंडहोवेन और एम्सटर्डम तथा न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च और वेलिंगटन में होगा.

FIH announces venues of Pro League matches  FIH announces venues  FIH Pro League  Rourkela venue for FIH Pro League  एफआईएच प्रो लीग  एफआईएच प्रो लीग के स्थलों में राउरकेला शामिल
FIH

नई दिल्ली: ओडिशा के राउरकेला को अक्टूबर में शुरू होने वाले एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) के आगामी सत्र के लिए दूसरे भारतीय आयोजन स्थल के रूप में शामिल किया गया. राउरकेला के पहले भुवनेश्वर इसमें शामिल है. राउरकेला में नए स्टेडियम का निर्माण जनवरी में होने वाले पुरुष विश्व कप के मुकाबलों की मेजबानी के लिए किया गया है. विश्व कप 13 से 29 जनवरी तक खेला जाएगा. विश्व कप के मुकाबलों की मेजबानी कर चुका भुवनेश्वर का कलिंग स्टेडियम भारत में दूसरा स्थल होगा जो एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों का आयोजन करेगा.

एफआईएच प्रो लीग 28 अक्टूबर 2022 से पांच जुलाई 2023 तक चलेगी. इस लीग के मुकाबलों का आयोजन भुवनेश्वर और राउरकेला के अलावा ऑस्ट्रेलिया में न्यूकासल और होबार्ट, अर्जेन्टीना में मेंडोजा और सेंटियागो डेल, बेल्जियम में एंटवर्प, इंग्लैंड में लंदन, नीदरलैंड के आइंडहोवेन और एम्सटर्डम तथा न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च और वेलिंगटन में होगा. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने बयान में कहा, जैसे कि मार्च में घोषणा की गई थी, नए प्रो लीग सत्र के लिए नया कार्यक्रम तैयार किया गया है जिसमें कई टीम एक स्थल पर एकत्रित होकर एक दूसरे के खिलाफ दो मैच खेलेंगी.

उन्होंने कहा, इस प्रारूप का खिलाड़ियों पर काफी सकारात्मक असर होगा क्योंकि प्रत्येक टीम और अधिकारियों के यात्रा के समय में काफी कमी आएगी. एफआईएच ने साथ ही कहा कि वह प्रो लीग के आगामी सत्र में ‘प्रमोशन’ (टीम बेहतर लीग में जाना) और 'रेलीगेशन' (टीम का निचली लीग में खिसकना) के प्रणाली को लागू करेगा. अंतिम स्थान पर रहने वाली टीम रेलीगेट हो जाएगी जबकि 2022 एआईएच नेशन्स कप जीतने वाली टीम को 2023 में प्रो लीग में खेलने का मौका मिलेगा. एफआईएच के सीईओ थियेरी वील ने कहा, प्रमोशन और रेलीगेशन के सिद्धांत को लागू करने से प्रो लीग में रोमांच आएगा. साथ ही नया प्रारूप खिलाड़ियों, राष्ट्रीय संघ, क्लब और प्रशंसकों सभी के लिए फायदेमंद होगा.

यह भी पढ़ें:प्रीमियर लीग के इस सीजन में मैनचेस्टर युनाइटेड की पहली जीत, लिवरपूल हारा

ABOUT THE AUTHOR

...view details